वाराणसी में ओमिक्रोन ने बढ़ाई पैठ, 375 नये संक्रमित मिले, कोरोना से संक्रमित होने वालों में 80 फीसद मरीजों में ओमिक्रॉन वैरिएंट 

Omicron increased penetration in Varanasi, 375 new infected were found, Omicron variant in 80 percent of patients infected with corona

Newspoint24/संवाददाता  

 सोमवार से हेल्थ केयर, फ्रंटलाइन वर्करों एवं 60 वर्ष से ऊपर के कोमोर्बिडिटी के लोगों को लगेगा प्रीकॉशनरी डोज

वाराणसी । वाराणसी में कोरोना की तीसरी लहर ने पांव फैलाना शुरू कर दिया है। जिले में महामारी के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी है। रविवार शाम तक जिले में 375 नए संक्रमित मिले। इन्हें मिलाकर सक्रिय संक्रमितों की संख्या अब 1378 तक पहुंच गई है।

80 फीसद मरीजों में ओमिक्रॉन वैरिएंट

अनुमान है कि वाराणसी में कोरोना से संक्रमित होने वालों में 80 फीसद मरीजों में ओमिक्रॉन वैरिएंट मिल रहा है। शनिवार देर रात तक हुए जीनोम सिक्वेंसिंग के दौरान 96 कोविड सैंपल में से 77 में यह वैरिएंट पाया गया। कोरोना के तीसरी लहर को देख जिलाधिकारी ने हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्करों एवं 60 वर्ष से ऊपर के कोमोर्बिडिटी के लोगों को सोमवार से प्रीकॉशनरी डोज़ लगाने का निर्देश दिया है। जिले में सोमवार को 511 केन्द्रों पर कोविड टीकाकरण होगा। सभी केंद्रों पर प्रीकॉशनरी डोज़ लगाया जायेगा। दूसरी डोज़ के नौ माह बाद ही प्रीकॉशनरी डोज लगेगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने रविवार को बताया कि शासन के निर्देशानुसार सोमवार से जिले में हेल्थ केयर व फ्रंट लाइन वर्कर एवं 60 वर्ष से ऊपर के पूर्व से गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को प्रीकॉशनरी डोज लगाई जाएगी। यह सुविधा जनपद के सभी 511 टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध रहेगी। टीकाकरण के लिए ऑनलाइन और ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा रहेगी। रविवार रात 8 बजे से स्लॉट बुक हो रहा है। सभी लोग स्लॉट बुक कर अथवा ऑन स्पॉट करा सकते हैं टीकाकरण।

सीएमओ ने अपील की है कि अधिक से अधिक लोग नजदीकी केंद्रों पर उपस्थित होकर टीकाकरण कराएं। सुविधानुसार किसी भी केंद्र पर टीकाकरण करा सकते हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि सोमवार को जिले के 270 सरकारी व निजी स्कूलों में 15 से 17 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्हें सिर्फ कोवैक्सीन डोज़ ही लगाई जाएगी। सभी टीकाकरण केंद्रों पर प्रीकॉशनरी डोज, 15 से 17 वर्ष के किशोरों एवं अन्य उम्र के लोगों की लाइन अलग-अलग लगाई जाएगी, जिससे असमंजस की स्थिति न बन पाए। उन्होंने बताया कि केयर इंडिया के सहयोग से दो स्थानों क्रमशः सिगरा स्टेडियम और एलटी कॉलेज अर्दली बाजार में डे/नाईट स्पेशल केंद्र का संचालन किया जा रहा है। सिगरा स्टेडियम में प्रीकॉशनरी डोज़ के साथ 15 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिक ऑन लाइन/ऑन स्पॉट (उपस्थित होकर) सुबह 8 बजे से रात्रि 9 बजे तक टीकाकरण करा सकते हैं। जबकि एलटी कॉलेज में सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे टीकाकरण करा सकते हैं। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण/आन स्पॉट (उपस्थित होकर) भी नागरिक अपना टीकाकरण करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 

सपा सरकार ने जातिवाद में भी परिवारवाद किया, नहीं रख पाये नियंत्रण : उमा भारती

Share this story