वाराणसी में जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर: रविवार को कोरोना के 14 नए मामले, एक्टिव केस की संख्या 58

District administration on alert mode in Varanasi: 14 new cases of corona on Sunday

Newspoint24/संवाददाता  

वाराणसी। रविवार को कोरोना के 14 नए मामले सामने आए हैं। जिसमें बीएचयू (BHU) के ट्रॉमा सेंटर के 2 डॉक्टर भी शामिल है। एक्टिव केस की संख्या 58 हो गई है। इस दौरान 2 लोग रिकवर भी हुए हैं।

जिन इलाकों में कोरोना के मामले सामने आए हैं। उनमें पटना बिहार (रविदास गेट), पहाड़ी गेट , नानक नगर काॅलोनी (छित्तूपुर), चेतन नगर कॉलोनी (लहरतारा), नाटी इमली, नीची बाग, अस्सी घाट शामिल है। वाराणसी में 5630 लोगों की कोरोना जांच की रिपोर्ट आई है, वहीं 2293 लोगों की रिपोर्ट अभी भी आनी बाकी है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर आ चुका है।

तेजी से बढ़ रहा कोरोना जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को चौकस कर दिया है। सीएमओ(CMO) डॉ. संदीप चौधरी ने आज शाम सिगरा स्थित कोविड कमांड सेंटर में बैठक कर विभागीय अधिकारियों को एक्टिव, सतर्क और सावधान किया। कहा कि डॉक्टरों की टीम, रैपिड रिस्पांस टीम और निगरानी समितियां तत्काल प्रभाव से सक्रिय हो जाए। इसके साथ ही सभी अधिकारियों के फोन 24 ऑन रहेंगे और हर फोन अटेंड करना ही होगा। सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड-19 मैनेजमेंट के लिए कोविड कमांड सेंटर का टोल फ्री नंबर, लैंड लाइन नंबर और प्रभारी अधीक्षक और मेडिकल ऑफिसर नंबर डिस्प्ले किया जाएगा।

होम आइसोलेशन में रखे गए हर पुष्ट मरीज को रोज फोन कॉल किया जाए। उनसे फीडबैक लेकर मानक के मुताबिक निर्धारित तिथियों पर विजिट कर दवाओं का वितरण समयबद्ध तरीके से कराएं।

शिथिलता पर आप होंगे उत्तरदाई

सीएमओ (CMO) ने चेताते हुए कहा कि उक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता होने पर संबंधित अधिकारी और कर्मचारी व्यक्तिगत रूप से उत्तरदाई होगें।

डीएम (DM) ने जारी किया दिशा-निर्देश

डीएम (DM) कौशल राज शर्मा ने कोविड के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग को कई आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है। उसी के तहत आज CMO डॉ. संदीप चौधरी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर आपदा पर कंट्रोल की रणनीित तैयार की। बैठक में कोविड कमांड सेंटर के विभागीय, अपर और उप मुख्य चिकित्साधिकारी, नोडल आफिसर और पर्यवेक्षण अधिकारी माैजूद रहे।

सीएमओ(CMO) ने बताया कि ब्लाक स्तरीय समिति और तहसील स्तरीय और 1 दिन के अंतराल पर और जनपद स्तरीय समिति साप्ताहिक रूप से बैठक कर कार्यों की समीक्षा करेंगी। सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए अगले आदेश तक 24 घंटे की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई गई है। इससे आम रोगियों को 24 घंटे दवा दी जा सकेगी।

हर गांव में एक आदमी को बनाए नोडल ऑफिसर

सीएमओ(CMO) ने सभी अधीक्षक व प्रभारी मेडिकल ऑफिसरों को कहा कि ब्लाक के खंड विकास अधिकारी से कोआर्डिनेशन बनाकर हर गांव में किसी एक व्यक्ति को नोडल अधिकारी बना दें। उसके माध्यम से ग्राम में RRT टीमों के कार्य में स्क्रीनिंग बढ़ाई जाए। वहीं कोरोना के लक्षण मिलने पर मेडिकल किट बांटी जाए। राेज सुबह 10 बजे इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पर उपस्थित उच्चाधिकारियों से दिशा निर्देश लेते रहें। वहीं अपना माइकोप्लान बनाकर अपने-अपने निर्धारित क्षेत्र का भ्रमण करते रहे। साथ ही हर दिन शाम 5 बजे तक अपनी रिपोर्ट से उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं। क्षेत्र भ्रमण के बाद समस्त नोडल अधिकारी अपने पूर्व निर्धारित कार्यों का पर्यवेक्षण और रिपोर्टिंग का कार्य ससमय पूरा करेंगे।

यह भी पढ़ें : 

गुंडाराज फ्री देने वाले अब बिजली फ्री देने की बात कर रहे हैं : धर्मेंद्र प्रधान

Share this story