सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा की नमी बनी रहे नेचुरल फेसपैक बनाकर आसानी से ड्राई स्किन से छुटकारा पाये 

Keep the moisture of dry and lifeless skin in winter, get rid of dry skin easily by making a natural face pack

सर्दियों में ठंड के कारण हमारे चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में त्वचा

की खास देखभाल करना बहुत जरूरी है जिससे त्वचा की नमी बनी रहे। वैसे तो आजकल बाजार में कई क्रीम

मौजूद हैं लेकिन कई बार इनका भी त्वचा पर कुछ खास असर नहीं होता है।

Newspoint24/newsdesk

सर्दियाँ आते ही सबसे पहले हमारी त्वचा पर असर दिखता है। सर्दियों में ठंड के कारण हमारे चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में त्वचा की खास देखभाल करना बहुत जरूरी है जिससे त्वचा की नमी बनी रहे। वैसे तो आजकल बाजार में कई क्रीम मौजूद हैं लेकिन कई बार इनका भी त्वचा पर कुछ खास असर नहीं होता है। हालाँकि, आप घर पर ही कुछ नेचुरल फेसपैक बनाकर आसानी से ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

दूध पाउडर और शहद 

सर्दी के मौसम में आप ड्राई स्किन के लिए दूध और शहद से बना फेसपैक इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में दूध पाउडर, शहद और हल्दी लें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट अच्छी तरह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें।

गाजर और शहद

सर्दियों के मौसम में आप गाजर की मदद से फेस पैक बनाकर ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और अपनी स्किन पर लगाकर करीबन 15 मिनट तक मसाज करें। बाद में इसे दस मिनट के लिए यूं ही छोड दें और फिर अपने चेहरे को धो दें।

 केला और दूध

केला से बना फेसपैक त्वचा को नमी प्रदान करता है जिससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है। वहीं, नारियल के तेल में उच्च स्तर पर फैट मौजूद होता है, जो त्वचा को गहराई से साफ़ करता है। इसके लिए सबसे पहले केले को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद मैश किए गए केले में एक चम्मच नारियल का तेल डाल लें। इन दोनों को मिक्स करके एक पतला सा पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

ओटमील और मिल्क

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच ओटमील को एक चम्मच दूध में सोक करके रखें। बाद में इसे अपने चेहरे नपर लगाकर हल्की मसाज करें और 15 मिनट के लिए यूं ही छोड दें। यह फेस पैक एक स्क्रब की तरह भी काम करता है। इससे आपको ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें : 

सर्दियों में सेहत का खास ख्‍याल रखें : आयुर्वेद के ये तरीके अपनाये रहेंगे फिट

लाइफ में रोमांस और स्पार्क बनाए रखना चाहते हैं, सुबह उठकर सबसे पहले अपने पार्टनर के साथ करना चाहिए... तो अपनाये ये टिप्स

Share this story