सर्दियों में डाइट: सर्दी के मौसम में खाली पेट खाएं ये 6 चीजें, रहेंगे रोग आपसे दूर

 

 हेल्थ एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक सर्दियों में खाली पेट बीमारियों को शरीर से दूर रख सकता है

और आपके शरीर को एनर्जी से भरपूर रख सकता है. यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में ही

हमें नियमित रूप से खाली पेट इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

Newspoint24/संवाददाता  


हेल्थ एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक सर्दियों में खाली पेट बीमारियों को शरीर से दूर रख सकता है और आपके शरीर को एनर्जी से भरपूर रख सकता है. यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में ही हमें नियमित रूप से खाली पेट इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

सर्दी मौसम

सर्दी के मौसम में इंसान का पाचन तंत्र सुस्त हो जाता है। कम पानी पीने से आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इससे कई लोग बीमार हो जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक सर्दियों में खाली पेट बीमारियों को शरीर से दूर रख सकता है और आपके शरीर को एनर्जी से भरपूर रख सकता है. यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में ही हमें नियमित रूप से खाली पेट इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

मेवे: 
हमें नाश्ते से पहले सूखे मेवे खाने चाहिए इससे हमारा पेट सही रहता है। सूखे मेवे हमारे पाचन में सुधार करते हैं और पेट के पीएच स्तर को भी बढ़ाते हैं। हमारे दैनिक आहार के लिए बादाम, किशमिश और पिस्ता। लेकिन अधिक मात्रा में न खाएं इससे शरीर पर रैशेज पड़ सकते हैं। 

दलिया:
यह नाश्ते के लिए अच्छा है। इसकी कैलोरी कम और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है और हमारी आंतों को स्वस्थ रखता है। ओट्स आपके वजन को कंट्रोल में रखता है।

पपीता:
पपीते को पपीता भी कहा जाता है, यह हमारी आंतों के लिए अच्छा होता है। पपीता पेट की कई समस्याओं को दूर करता है। पपीता किसी भी मौसम में मिल जाता है। पपीता आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। 

भीगे हुए अखरोट: 
इसमें पोषक तत्व अधिक होते हैं। रात को 4-5 अखरोट भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट खाएं।

गुनगुने पानी के साथ शहद: 
ठंड के मौसम में गुनगुना पानी पिएं । गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से हमारे शरीर से एक टॉक्सिन निकल सकता है। शहद विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इससे शरीर का वजन भी कम होता है। 

भीगे हुए बादाम: 
बादाम हमारे शरीर को गर्म रखता है बादाम की त्वचा में टैनिन होता है। बादाम भिगोने के बाद त्वचा आसानी से निकल जाती है। बादाम को हमेशा रात में भिगोकर सुबह खाएं।

यह भी पढ़ें : 

नियमित सेक्स के कई फायदे : रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है ,तनाव के स्तर को कम करने से लेकर कैंसर और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मददगार