नियमित सेक्स के कई फायदे : रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है ,तनाव के स्तर को कम करने से लेकर कैंसर और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मददगार 

Many benefits of regular sex: Immunity also increases, from reducing stress levels to reducing the risk of cancer and heart attack

नियमित सेक्स के फायदों की बात करें तो यह तनाव के स्तर को कम करने से लेकर कैंसर और दिल के दौरे के

जोखिम को कम करने में मदद करता हैं। इसी बीच सेक्स को लेकर एक नई रिसर्च सामने आई है। जिसके मुताबिक

सेक्स करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है, कोरोना महामारी के दौर में सभी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

को लेकर चिंतित हैं। ऐसे में इस रिसर्च के बारे में जानना आप लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

Newspoint24/newsdesk

जब सेक्स की बात आती है, तो लोग इसके बारे में खुलकर बात नहीं करना चाहते हैं। लेकिन कमरे के भीतर क्या होता है? यह सभी जानते हैं। पर क्या आपको पता है कि नियमित सेक्स करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। नियमित सेक्स के फायदों की बात करें तो यह तनाव के स्तर को कम करने से लेकर कैंसर और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद करता हैं। इसी बीच सेक्स को लेकर एक नई रिसर्च सामने आई है। जिसके मुताबिक सेक्स करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है, कोरोना महामारी के दौर में सभी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर चिंतित हैं। ऐसे में इस रिसर्च के बारे में जानना आप लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

 पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में ....
साइकोलॉजिकल रिपोर्ट्स में प्रकाशित इस शोध के अनुसार पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से सेक्स करते हैं उनमें वायरस से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है। उन्होंने पाया कि जो लोग सप्ताह में एक या दो बार यौन संबंध बनाते हैं उनकी इम्युनिटी पावर सेक्स नहीं करने वाले लोगों के मुकाबले 30 प्रतिशत अधिक थी। यहां तक ​​कि उनके शरीर में बनने वाले एंटीबॉडी की मात्रा भी ज्यादा पाई गयी।यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-सैन फ्रांसिस्को ने भी ऐसा ही एक अध्ययन किया। यहां के शोधकर्ताओं के मुताबिक, जो लोग हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार सेक्स करते हैं, वे दूसरों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ जीवन जीते हैं। शोध से पता चलता है कि नियमित सेक्स से IGA के प्रति एंटीबॉडी बढ़ती है, जो सर्दी और फ्लू से बचाने में मदद कर सकती है।

 सेक्स एक्सरसाइज का अच्छा विकल्प बन सकता है
बेहतर और हेल्दी जीवन के लिए डॉक्टर हफ्ते में 2 से 3 दिन एक्सरसाइज करने की सलाह देता हैं। वहीं विशेषज्ञों की माने तो अगर आप नियमित एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो सेक्स एक्सरसाइज का अच्छा विकल्प बन सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन ने पाया गया है कि 50 वर्ष से कम आयु के पुरुष जो हफ्ते में कम से कम दो बार सेक्स करते हैं, उनमें हृदय रोग का खतरा कम होता है। वहीं आर्काइव्स ऑफ सेक्सुअल बिहेवियर में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि बार-बार सेक्स करने से महिलाओं की याददाश्त में सुधार हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : 

प्रेगनेंसी में सेक्स : आजमाए सेक्स पोजीशन जो प्रेगनेंसी में ट्राई करना बिलकुल सेफ है

Share this story