पश्चिमी यूपी में लंपी वायरल का प्रकोप : पशुपालन विभाग ने बनाया मास्टर प्लान, योगी सरकार से मिली अनुमति

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 
लखनऊ। राजस्थान और मध्य प्रदेश के साथ ही पश्चिमी यूपी में लंपी वायरल का प्रकोप देखने को मिल रहा है। यूपी के कई जिलों में तेजी से पैर पसार रहे इस वायरस के लंबी घेराबंदी की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इम्यून बेल्ट के जरिए इस वायरल को घोरने का मास्टर पलान तैयार कर लिया गया है। योगी सरकार ने पीलीभीत से इटावा तक लगभग 300 किलोमीटर लंबी इम्यून बेल्ट पांच जिलों के 23 ब्लॉक से होकर निकलेगी। यह बेल्ट 10 किलोमीटर चौड़ी होगी। इसको लेकर पशुपालन विभाग की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इम्यून बेल्ट के तरह निगरानी के लिए एक विशेष टास्क फोर्स गठित की जाएगी। लंपी वायरस से संक्रमित पशुओं के इलाज और ट्रैकिंग की जिम्मेदारी टास्क फोर्स की होगी।

पश्चिमी यूपी में तेजी से फैल रहा वायरस
टास्क फोर्स द्वारा संक्रमित पशुओं को इम्यून बेल्ट के भीतर रोकेगी और जानवरों की कड़ी निगरानी करेगी। साल 2020 में मलेशिया में पशुओं के संक्रमण को रोकने के लिए ऐसा प्रयास किया जा चुका है। जिसका पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिला था। उत्तर प्रदेश के 23 जिले लंपी वायरस से प्रभावित हैं। इन 23 जिलों में अलीगढ़, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर से इस वायरस के फैलने के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं अन्य कई जिलों मेरठ, शामली, बुलंदशहर, बागपत, हापुड, मथुरा और बिजनौर में भी लंबी वायरल के केस सामने आ रहे हैं। इस वायरस के कारण यूपी के 2,331 गांवों के 21,619 गोवंश संक्रमित होने की जानकारी सामने आ रही है। जबकि इस वायरस से 199 पशुओं की मौत हो चुकी है।

संक्रमण से निजात पाने के लिए बनाया गया मास्टर प्लान
वहीं इस वायरस की चपेट में आए 9,834 पशु स्वस्थ हो गये हैं। इस संक्रमण की गंभीरता और वायरस को तेजी से फैलता देख योगी सरकार ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान की शुरूआत की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, अबतक 5,83,600 गोवंश का टीकाकरण पूरा हो चुका है। ज्यादातर मामले यूपी के पश्चिमी जिलों में देखने को मिले हैं। इस वायरस से निजात पाने के लिए योगी सरकार ने  इम्युन बेल्ट का मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। पशुपालन विभाग ने मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को इम्यून बेल्ट से संबंधित प्लान का प्रेजेंटेशन तैयार कर उन्हें दिखाया है। इस प्लान को सरकार की तरफ से अनुमति दे दी गई है। यह वायरस जानवरों पर कहर बन कर टूटा है।

इन जिलों को कवर करेगी इम्यून बेल्ट
इम्यून बेल्ट पीलीभीत जिले के बीसलपुर, बरखेड़ा, ललोरीखेड़ा, मरोरी और अमरिया विकास खंड से होते हुए शाहजहांपुर जिले के खुदागंज, निगोही, सिधौली, भावल खेड़ा, कांट, जलालाबाद और मिर्जापुर विकास खंड के रास्ते फर्रुखाबाद जिले के कायमगंज, शमसाबाद और राजेपुर विकासखंड होते हुए मैनपुरी जिले के कुरावली, सुल्तानगंज और घिरौर विकास खंड तथा इटावा के बढ़पुरा, जसवंतनगर, सैफई, बसरेहर और ताखा विकासखंड तक जाएगी। लंपी वायरस को लेकर 9 जिलों में विशेष तौर पर सतर्कता बरती जा रही है।

यह भी पढ़ें :   योगी सरकार का फरमान सरकारी अस्पतालों के नाम अब हिंदी के साथ-साथ ऊर्दू में भी लिखे जाएंगे