भारत में लॉन्च हुआ Google Street View फीचर, घर बैठे कर सकेंगे लाल किला और गेटवे ऑफ इंडिया का वर्चुअल टूर

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। अपनी स्ट्रीट व्यू सेवाओं के लिए डेटा कैप्चर करने से रोकने के एक दशक बाद, Google ने स्थानीय भागीदारों टेक महिंद्रा और मुंबई स्थित जेनेसिस इंटरनेशनल के डेटा के साथ 10 भारतीय शहरों के लिए अपनी 360-डिग्री इंटरेक्टिव पैनोरमा सुविधा (Google Street View) शुरू की है।

यह नई राष्ट्रीय भू-स्थानिक नीति, 2021 द्वारा संभव बनाया गया है, जो स्थानीय कंपनियों को इस तरह का डेटा एकत्र करने और दूसरों को लाइसेंस देने की सुविधा देता है, जिससे यह पहला देश भी बन जाता है जहां स्ट्रीट व्यू को मुख्य रूप से भागीदारों द्वारा सक्षम किया गया है।

प्रोजेक्ट गुलिफाई नाम से स्ट्रीट व्यू शुरू में 10 भारतीय शहरों के लिए लॉन्च किया जाएगा और साल के अंत तक 50 तक शुरू किया जाएगा, दो साल में 700,000 किमी से अधिक की मैपिंग होगी। 

ऐसे कर पाएंगे फीचर का इस्तेमाल 

इस फीचर को एक्सेस करना काफी आसान है। किसी को बस गूगल मैप्स ऐप खोलने की जरूरत है, इनमें से किसी भी टारगेट शहर में एक सड़क पर ज़ूम इन करें और उस क्षेत्र को टैप करें जिसे आप देखना चाहते हैं।

स्थानीय कैफे, और सांस्कृतिक आकर्षण के केंद्र के बारे में जानें, या स्थानीय पड़ोस की जाँच कर पाएंगे। सड़क दृश्य लोगों को देश और दुनिया के नए कोनों को अधिक दृश्य और सटीक तरीके से नेविगेट करने और एक्सप्लोर करने में मदद करेगा, जिससे वे अपने फ़ोन या कंप्यूटर से पूरी तरह से अनुभव कर सकेंगे कि इन स्थानों पर कैसा होना पसंद है।

यानी सीधे आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर किसी खास शहर को 3D व्यू में देख पाएंगे। 

अब मैप पर दिखाई देगा स्ट्रीट-लेवल एयर क्वालिटी इंडेक्स

गूगल ने बेंगलुरु और चंडीगढ़ के लिए मैप में स्पीड लिमिट डेटा के साथ-साथ नौ शहरों में रोड कंजेशन डेटा लॉन्च करने की भी घोषणा की है।

यह ट्रैफिक पैटर्न के आधार पर उत्सर्जन को मापने के लिए पर्यावरण  एक्सप्लोरर टूल (Environmental Insights Explorer) पर भी काम कर रहा है, जिससे योजनाकारों को शहरों में उत्सर्जन को कम करने का एक बेहतर विचार मिल सके। यह कुछ शहरों में स्थानीयकृत स्ट्रीट-लेवल एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) नंबर दिखाना शुरू कर देगा।

यह भी पढ़ें : दिलों पर बिजलियां गिराने आ रहा Infinix का चकाचक Smartphone, कीमत होगी 10 हजार से भी कम