ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की रेस से पीछे हटे बोरिस जॉनसन, भारतवंशी ऋषि सुनक की राह आसान

Boris Johnson backs out of the race for Britain's next prime minister, Indian-origin Rishi Sunak's path is easy

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। ब्रिटेन की राजनीति में तेजी से बदलते नाटकीय घटनाक्रम की ताजा स्थिति यह है कि प्रधानमंत्री पद की रेस में मजबूत माने जा रहे बोरिस जॉनसन अपनी दावेदारी से पीछे हट गए है। जिसके बाद भारतवंशी ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने की सबसे अधिक संभावना है। सुनक की राह में पोनी मोर्डोंट ही इकलौती चुनौती हैं।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद नये प्रधानमंत्री की रेस में भारतीय ऋषि सुनक और पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना जतायी जा रही थी। जुलाई में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद लिज ट्रस व ऋषि सुनक ने दावेदारी पेश की और कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों ने लिज ट्रस को प्रधानमंत्री चुना था।

अब जबकि लिज ट्रस ने भी इस्तीफा दे दिया है तो नये प्रधानमंत्री के लिए ऋषि सुनक सर्वाधिक पसंदीदा नाम बनकर उभरे हैं। इसी दौरान विदेश से छुट्टी जल्द खत्म कर देश लौटे बोरिस जॉनसन नये प्रधानमंत्री पद की रेस में शामिल हो गए। अब खबर है कि बोरिस जॉनसन ने साफ कर दिया है कि वे प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नहीं हैं। जिसके बाद भारतवंशी ऋषि सुनक के अगले प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है। उन्हें अबतक 147 सांसदों का समर्थन प्राप्त हो चुका है। जबकि दूसरी दावेदार पोनी मोर्डोंट के पक्ष में करीब 25 सांसद हैं।

यह भी पढ़ें :  हमले में भारतीय मूल के साहित्यकार सलमान रुश्दी ने गंवाई एक आंख की रोशनी, एक हाथ हुआ बेकार

Share this story