वाराणसी : देव दीपावली पर्व पर भीड़ को नियंत्रित करने पुलिस लाठीचार्ज कतई न करे : सीएम योगी  

वाराणसी : देव दीपावली पर्व पर भीड़ को नियंत्रित करने पुलिस लाठीचार्ज कतई न करे : सीएम योगी

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 
 
वाराणसी। सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को एकदिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे। सर्किट हाउस सभागार में उन्होंने कहा कि सोमवार को देव दीपावली पर्व को पूरे हर्षोल्लास और भव्यता के साथ मनाया जाए। गंगा घाटों और आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था सुनिश्वित की जाए। इसके साथ ही 17 नवंबर से 16 दिसंबर तक जिले में आयोजित होने वाले काशी-तमिल संगमम की सभी तैयारियां उच्चस्तरीय होनी चाहिए।

भीड़ पर पुलिस लाठीचार्ज कतई न करे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देव दीपावली पर्व को लेकर कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने के साथ-साथ सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम हों। यातायात व्यवस्था ऐसी रहे कि आम आदमी को कोई परेशानी न हो। मणिकर्णिका घाट पर सफाई की कमी की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने के साथ ही शौचालय की व्यवस्था के लिए कहा।

उन्होंने नशे की हालत में नौका संचालन न करने की हिदायत देते हुए एनडीआरएफ और जल पुलिस के लोगों को पूरी तरह एक्टिव रहने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि देव दीपावली की ड्यूटी पर लगाए गए पुलिसकर्मियों का जनसामान्य के प्रति व्यवहार अच्छा हो। भीड़ पर किसी भी दशा में लाठीचार्ज नहीं होना चाहिए। कार्यक्रम स्थल पर सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था अवश्य हो।

तमिलनाडु के लोगों को वॉलंटियर बनाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी-तमिल संगमम केंद्र के शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित हो रहा है। इसमें उत्तर प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन के समन्वय की पूरी जिम्मेदारी हैं। मुख्यमंत्री ने स्थानीय स्तर पर रह रहे तमिलनाडु के लोगों से संवाद स्थापित कर उन्हें पुलिस के साथ वॉलंटियर बनाने को कहा।

कहा कि तमिल समुदाय के ऐसे लोग जो विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किए हो, ऐसे लोगों को चिह्नित किया जाए। इस काम में काशी हिंदू विश्वविद्यालय और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के विद्वानों को भी रखा जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तमिल भाषा का उद्गम भगवान शिव से ही हुआ है। इसलिए काशी से अच्छा इस कार्यक्रम के लिए कोई दूसरा स्थान नहीं हो सकता। कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने उन्हें बताया कि वाराणसी में रह रहे तमिलनाडु के 1000 से अधिक परिवार के लोगों से संवाद स्थापित हो गया है।

सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तमिलनाडु से आने वाले लोगों की पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। डेलिगेशन में आए लोग प्रयागराज और अयोध्या भी जाएंगे। इसलिए वहां के जिला प्रशासन के साथ समन्वय बैठक कर ली जाए। बैठक में रेलवे के अधिकारियों को भी सम्मिलित किया जाए। कार्यक्रम के दौरान पूरे शहर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। कहा कि कार्यक्रम स्थल पर नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी जाए। इसके साथ ही द्धिभाषी लोगों की भी व्यवस्था कार्यक्रम स्थल पर सुनिश्चित की जाए।

यह भी पढ़ें : BHU में पद्मविभूषण जगदगुरु रामभद्राचार्य ने कहा कि धर्म का जब पालन कई साल तक लगातार होने लगता है, तो वही प्रक्रिया ही परंपरा बन जाती है

Share this story