BHU में पद्मविभूषण जगदगुरु रामभद्राचार्य ने कहा कि धर्म का जब पालन कई साल तक लगातार होने लगता है, तो वही प्रक्रिया ही परंपरा बन जाती है

BHU में पद्मविभूषण जगदगुरु रामभद्राचार्य ने कहा कि धर्म का जब पालन कई साल तक लगातार होने लगता है, तो वही प्रक्रिया ही परंपरा बन जाती है

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) पहुंचे पद्मविभूषण जगदगुरु रामभद्राचार्य ने कहा कि धर्म का जब पालन कई साल तक लगातार होने लगता है, तो वही प्रक्रिया ही परंपरा बन जाती है। उन्होंने मंच से युवाओं और प्रोफेसरों को कहा कि विदेशियों के रचित इतिहास से मुक्त होकर स्वदेशी इतिहास पर लेखन हो। हमारी परंपरा की बात हम ही तैयार करें। ऐसा इतिहास प्रस्तुत करो, जिसमें धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष का उपदेश हो। जिसमें सशक्त राष्ट्र का निर्माण हो।

 
BHU के प्राचीन इतिहास विभाग में पद्मविभूषण जगदगुरु रामभद्राचार्य समेत प्रोफेसरों ने नए तरीके से इतिहास लिखने पर सहमति जताई। जगदगुरु आज BHU के प्राचीन इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व विभाग में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में आए थे। संगोष्ठी का विषय प्राचीन भारतीय धर्म और परंपरा था। रामभद्राचार्य ने कार्यक्रम का धर्म की परिभाषा भी समझाई। कहा कि हर इंसान द्वारा स्वयं किए गए कामों का निष्ठा पूर्वक पालन ही धर्म है। उन्होंने श्रीमद्भागवत गीता के श्लोकों का उल्लेख भी किया।

वैज्ञानिक तथ्यों पर हो धर्म का लेखन

कार्यक्रम के पहले सत्र में प्राचीन इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व विभाग की पूर्व अध्यक्ष प्रो. विभा त्रिपाठी ने कहा कि वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर धर्म का अध्ययन काफी लोकप्रिय हो रहा है। आयोजन सचिव प्रो. प्रवेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि धर्म का इंग्लिश रूपांतरण रिलीजन है। मगर, यह हिंदी वाले धर्म का सटीक विश्लेषण नहीं करता।

 
संपूर्ण सृष्टि की शिवमय है

BHU में शैव पीठ स्थापित करने की बात उठी। आज कैंपस स्थित वैदिक विज्ञान केंद्र में काश्मीर शैव संस्थान के विजय कुमार कॉल ने दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में यह मांग उठाई। उन्होंने कहा कि BHU में शैव पीठ के बनेगा तो शिव से जुड़े कई गूढ़ बातें निकलकर सामने आएंगी। कार्यक्रम में प्रो. हृदयरंजन शर्मा ने कहा कि यह सम्पूर्ण सृष्टि शिवमय है। वेदों से लेकर आगमों तक वैदिक वाङ्मय में परमतत्व को जानना या अनुभूत करना ही परम लक्ष्य है।

11 नवंबर को कैंपस में आएंगे CM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 11 नवंबर को BHU आएंगे। वह कैंपस स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंस के तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। BHU में सातवां आदर्श ग्राम सम्मेलन (7th Ideal Village Conference) का आयोजन किया जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें : रेलवे के निजीकरण का सवाल ही नहीं : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

Share this story