वाराणसी : ज्ञानवापी में जुमे पर जुटे नमाजी , प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था  काफी चाक-चौबंद रखी

Varanasi: Namazis gathered on Friday in Gyanvapi, the administration kept the security system very tight
 Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ

 
 वाराणसी। धार्मिक शांति और कानून-व्यवस्था को लेकर चाराें ओर गहमागहमी है। काफी संख्या में नमाजी ज्ञानवापी परिसर में नमाज के लिए पहुंचे हैं। ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बीच आज जुमे की नमाज भी है, इसलिए शहर के सभी 400 मस्जिदों में नमाज अदा की जा रही है। कहीं पर शांति के लिए दुआख्वानी, तो कहीं पर संभ्रांत लोगों के साथ प्रशासन की बैठकें चल रही हैं। 

वाराणसी कोर्ट से ज्ञानवापी मामले पर सर्वे और वीडियोग्राफी का आदेश मिलने के बाद अधिकारियों और धर्म गुरुओं के साथ शहर की कानून-व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए बैठक हुई। वाराणसी के चेतगंज स्थित एसीपी ऑफिस में बैठक के दौरान हिंदू और मुस्लिम पक्ष के लोगों से शांति व्यवस्था भंग न करते हुए प्रशासन के साथ सहयोगी करने की बात कही गई है।

इस बैठक में मौजूद रहे अंजुमन इंतजामिया मसाजिद के प्रवक्ता एसएम यासीन ने कहा कि शहर में कानून-व्यवस्था को कायम रखने की वार्ता हुई। हालांकि थाने से बाहर निकलने पर उन्होंने मीडिया से बातचीत नहीं की, मगर दैनिक भास्कर से फोन पर बात करते हुए बताया कि बैठक में अपील की गई है कि सर्वे के दौरान हर वर्ग से वाराणसी का सौहार्दपूर्ण वातावरण कायम रखें।

बाबा दरबार के बाहर जुटे नमाजी
वाराणसी में आज मुस्लिम जुमे की नमाज अदा कर रहे हैं। इस दौरान ज्ञानवापी मस्जिद में रोजाना से कुछ ज्यादा ही भीड़ नमाज करने पहुंची। बताया जाता है कि जुमे की नमाज में यहां पर इतने लोग नहीं इकट्ठा होते। इस दौरान श्रीकाशी विश्वनाथ गेट पर काफी भीड़ भी इकट्ठा हो गई है। इसको देखते हुए वाराणसी प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को काफी चाक-चौबंद कर दिया है।

सौहार्द के लिए दुआख्वानी

शिया मस्जिद के प्रवक्ता हाजी फरमान हैदर ने कहा कि आज जुमे की नमाज के बाद हम लोगों ने मुल्क और शहर की सलामती के लिए दुआख्वानी की। किसी भी तरह से वाराणसी में माहौल खराब न होने पाए, इसके लिए खुदा के सामने अर्जी दी गई।

मेदनी का जुलूस बहराइच रवाना
आज जुमे की नमाज के साथ ही मेदनी का जुलूस भी निकाला गया है। वाराणसी के बड़ी बाजार, सलारपुरा स्थित दरगाह हजरत सैयद सलार मसूद गाजी‌ रहमतुल्लाह अलैह गाजी मियां का पलंग-पीढ़ी (मेदनी) का जुलूस आज बहराइच ​के लिए रवाना हो गया।

यह भी पढ़ें : 

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अब सच आएगा सामने शनिवार की सुबह 8 बजे से कमीशन की कार्यवाही शुरू होगी

ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर मामला : मुस्लिम फाउंडेशन की महिलाओं ने वीडियोग्राफी के विरोध के बीच समर्थन किया

Share this story