मेरठ में बारिश से पुल की सड़क धंसी:लखनऊ-कानपुर में दिनभर रुक-रुककर हुई बारिश, प्रदेश में कल भी ऐसा ही रहेगा मौसम

​​​​​​​

मेरठ में बारिश से पुल की सड़क धंसी:लखनऊ-कानपुर में दिनभर रुक-रुककर हुई बारिश, प्रदेश में कल भी ऐसा ही रहेगा मौसम

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

पहाड़ों में हो रही तेज बारिश से गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया। शनिवार को मेरठ में तेज बारिश के बाद हस्तिनापुर में गंगा नदी के तेज बहाव से पुल की सड़क धंस गई। पुलिस ने पुल पर दोनों तरफ से वाहनों की एंट्री रोक दी है। पिछले 3 दिन से मेरठ में लगातार बारिश हो रही है।

इधर, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या में भी दिनभर रुक-रुककर तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने शनिवार को UP के 29 जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया था। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि रविवार को भी मौसम ऐसा ही रहेगा।

मेरठ की हस्तिनापुर में बारिश की बीच अचानक से सड़का पुल धंस गया। इससे वहां पर आवाजाही रोक दी गई।

अगले 24 घंटे: 29 जिलों में बारिश का अलर्ट
यूपी के लखनऊ, उन्नाव, औरैया, बाराबंकी, रायबरेली, गोंडा, बस्ती में मौसम विभाग ने मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है। इन जिलों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। शामली, सहारनपुर, कासगंज, मैनपुरी, इटावा, कन्नौज, कानपुर नगर और कानपुर देहात, अमेठी, सुल्तानपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, बाराबंकी, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, अयोध्या, भदोही और जौनपुर में तेज बारिश होगी।

पिछले 24 घंटे यानी शुक्रवार को दिन और रात की बात करें तो UP में 8.4 मिलीमीटर बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश कानपुर में सबसे ज्यादा 24. 6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। मानसून में अब तक की बात करें तो बारिश 50% कम हुई है। पूरे UP में अब तक 171.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

प्रतापगढ़ में संडवा चंद्रिका ब्लॉक के कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय में बारिश की वजह से स्कूल कैंपस में पानी भर गया। स्कूल में बारिश का पानी भरने से पढ़ाई ठप हो गई। स्कूल परिसर में पानी भरने से बच्चे उसमे स्विमिंग करते नजर आए।

आलम यह है कि कमरों तक पानी भर गया है। स्कूल पूरी तरह से तालाब में बदल चुका है। तालाब बन चुके स्कूल में शिक्षक भीतर तक नहीं जा पा रहे हैं। तिमाही परीक्षा की मुख्यमंत्री घोषणा कर चुके हैं, ऐसे में लबालब भरे स्कूल में कैसे पढ़ाई होगी। बच्चों की पढ़ाई भी भगवान भरोसे है। 

लखनऊ का तापमान 5°C कम हुआ
लखनऊ में शुक्रवार शाम से शुरू हुई बारिश शनिवार सुबह तक रुक-रुक कर जारी है। लगातार बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आई है। लखनऊ का अधिकतम तापमान शनिवार सुबह 31°C रहा।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि तापमान में 5°C गिरावट है। आज भी लखनऊ में रुक-रुक कर बारिश होगी। बारिश का यह सिलसिला एक सप्ताह तक इसी तरह चलता रहेगा।

अयोध्या में देर रात से रुक-रुक कर बारिश
अयोध्या में शुक्रवार देर रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। शनिवार सुबह हुई मूसलाधार बारिश के चलते शहर में जगह-जगह जलभराव हो गया। अच्छी बारिश होने से किसानों ने धान की रोपाई शुरू कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे जिले में तेज बारिश हो सकती है। शनिवार सुबह का अधिकतम तापमान 30°C और न्यूनतम तापमान 22°C रिकॉर्ड किया गया है।

कानपुर में गंगा का जलस्तर 20 सेंटीमीटर बढ़ा है। घाटों पर पानी तेजी से ऊपर चढ़ रहा है। ऊपरी इलाकों में होने वाली बारिश को देखते हुए कानपुर बैराज बांध से रुक-रुक कर पानी छोड़ा जा रहा है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, गुरुवार की शाम की तुलना में शुक्रवार की शाम गंगा के जलस्तर में 20 सेंटीमीटर बढ़त हुई है।

वाराणसी में बादलों के बीच निकली धूप

वाराणसी में आज यानी शनिवार को मौसम सामान्य है। बादल छाए हुए हैं लेकिन धूप है। आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस है। कल यानी शुक्रवार को वाराणसी में बारिश हुई थी। आज भी मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें :   सपाई बोले-अखिलेश यादव शेर, ओपी राजभर गीदड़:कार्यकर्ताओं ने कहा- सुभासपा अध्यक्ष विभीषण के रूप में आए थे शेर-ए-हिंद के साथ 

Share this story