यूपी में मानसून एक्टिव हुआ : 28 से 30 जुलाई तक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

Monsoon became active in UP: Heavy rain likely in most parts of the state from July 28 to 30

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

यूपी में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। 28 से 30 जुलाई तक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, नोएडा, गाजियाबाद में तेज बारिश के आसार हैं। लखनऊ आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बुधवार को पूर्वी यूपी और पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट है।

कानपुर में दोपहर में काले बादलों ने पूरे शहर को घेर लिया। दिन में ही अंधेरा छा गया। इसके बाद शहर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश शुरू हो गई। बारादेवी, चकेरी, लालबंगला, श्याम नगर की तरफ मूसलाधार बारिश हुई। बाकी हिस्से में बौछार होती रही। बीते 24 घंटे में प्रदेश के तीन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हुई। कौशांबी में 6 लोगों की मौत हुई है।

वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ने से घाटों का आपसी संपर्क टूटा 
वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ने से घाटों का आपसी संपर्क टूट रहा है। हर घंटे गंगा का जलस्तर 2 सेमी बढ़ रहा है। आज सुबह गंगा का जलस्तर 63.54 मीटर पर आ गया है। इसकी वजह से दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती का स्थान बदल दिया गया है। मंगलवार को दशाश्वमेध घाट पर आरती हुई थी, लेकिन श्रद्धालुओं को बैठने और आरती देखने में दिक्कतें भी हुईं। वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ने से घाटों का आपसी संपर्क टूट रहा है। इससे पर्यटकों और श्रद्धालुओं की मुसीबत होने लगी है।

कानपुर में चंद्रशेखर आजाद यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया, ''यूपी में भारी बारिश का दौर अब शुरू होगा। अभी तक हल्की और मध्यम बारिश हो रही थी। ये समझिए बारिश का ट्रेलर था। कानपुर में मंगलवार को 2 घंटे में 16 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।''

पिछले 24 घंटे: यूपी में मंगलवार को कानपुर, लखनऊ, मऊ, फतेहपुर, हमीरपुर, आगरा, मेरठ, प्रतापगढ़, सोनभद्र, प्रयागराज, चित्रकूट, मिर्जापुर, कौशांबी, बांदा में तेज बारिश हुई है। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली।
 

प्रदेश में 30 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना
अगले 24 घंटे: प्रदेश में 30 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है। लखनऊ में तीन अगस्त तक मानसून एक्टिव रहेगा यानी हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी। बुधवार सुबह आसमान में बादल छाए हैं। यहां अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बीते 24 घंटे में 26.9 मिमी बारिश हुई है। एक जून से अब तक 221.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है जो सामान्य से 97.9 मिमी कम है।

पिछले 24 घंटे में बिजली गिरने से 10 की हुई मौत
मंगलवार को यूपी के 3 जिलों में बिजली गिरने की बड़ी घटनाएं हुईं। कौशांबी में 6, प्रयागराज में 3 और जौनपुर में 1 व्यक्ति की बिजली गिरने से मौत हो गई। मौसम विज्ञानी डॉ. सुनील पांडेय के मुताबिक, क्लाइमेट चेंज होने की वजह से अब बिजली गिरने की घटनाएं बढ़ी हैं। क्लाउड फॉर्मेशन में बड़े बदलाव होना इसका बड़ा कारण है।

बारिश के दौरान पेड़ के नीचे न खड़े हों
डॉ. पांडेय ने बताया कि बिजली गिरने की एडवाइजरी को लेकर बताया कि बारिश में पेड़ के नीचे खड़ा होना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। वे बिजली को अपनी ओर खींचते हैं। आस-पास एक-दो पेड़ हैं, तो खुले मैदान में ही कहीं झुककर बैठ जाना सबसे बेहतर है। जानवरों को भी पेड़ के नीचे न खड़ा करें।

यह भी पढ़ें : वाराणसी : मोहनसराय हाईवे पर ट्रक और कार की आमने-सामने भिड़ंत , कार के परखचे उड़े

Share this story