CM के गांव में सिजेरियन डिलीवरी की हुई शुरुआत:योगी ने पिछले साल वाराणसी के हाथी बाजार CHC को लिया था गोद

​​​​​​​

CM के गांव में सिजेरियन डिलीवरी की हुई शुरुआत:योगी ने पिछले साल वाराणसी के हाथी बाजार CHC को लिया था गोद

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वाराणसी में गोद लिए गांव में सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा शनिवार से शुरु हो गई है। वाराणसी के मॉडल ब्लॉक सेवापुरी के CHC हाथी बाजार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आज पहली बार ऑपरेशन से बच्चा हुआ।

वाराणसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संदीप चौधरी ने बताया, "ऑपरेशन कराने वाली गर्भवती सूरज देवी (25) और उसका बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। लेकिन, जब सेंटर पर आईं थीं तो कंडीशन काफी नाजुक थी। डॉक्टरों ने काफी सूझबूझ दिखाई। उन्होंने कहा कि DM के निर्देशानुसार यहां पर हर तरह की सुविधा मौजूद है।"

बता दें कि पिछले साल 9 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी बाजार को गोद लिया था। उसके बाद से यहां की चिकित्सा व्यवस्थाओं को काफी दुरस्त किया गया है।

नाल बच्चे के गर्दन में लिपटी हुई थी

ऑपरेशन में एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डाॅ. निकुंज कुमार वर्मा, स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ अंजली शर्मा, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डाॅ. देवदत्त सिंह आदि की देखरेख में किया गया। CHC हाथी के सुपरिटेंडेंट डाॅ. हंसराज ने बताया कि जिस महिला का आज ऑपरेशन हुआ, वह केस काफी सीरियस था। उसके पहले बच्चे की मौत गर्भ में ही हो गई थी। डिलीवरी में हाई रिस्क था। डॉक्टरों ने जांच में देखा कि नाल बच्चे के गर्दन में लिपटी हुई है। दोनों की जान बचाने के लिए तत्काल ऑपरेशन की जरूरत थी। इस लिहाज से वहीं पर ऑपरेशन करनी मजबूरी थी। वहां मौजूद डॉक्टरों ने सेंटर पर मौजूदा उपकरणों से सिजेरियन डिलीवरी कराई। हंसराज ने बताया कि इस काम हेल्थ सेंटरों के दर्जन भर कर्मचारियों ने मदद की। उन्होंने कहा कि हाथी CHC में नॉर्मल डिलीवरी के साथ ही सिजेरियन डिलीवरी भी मिलेगी।

परसों से शुरू हो रहा स्तनपान सप्ताह

वाराणसी में एक अगस्त से स्तनपान सप्ताह शुरू हो रहा है। जिले में स्तनपान प्रोत्साहन से जुड़ी जन जागरुक गतिविधियां आयोजित होंगी। उन्होंने बताया कि शिशु के पूरी तरह से विकास में स्तनपान का खासा योगदान है। पहले जन्म में एक घंटे के भीतर मां का पहला गाढ़ा दूध पिलाना चाहिए। दूसरा 6 माह तक शिशु को सिर्फ स्तनपान कराना और तीसरा 2 साल तक बच्चे को पूरक आहार के साथ स्तनपान कराना। वहीं 2 साल पूरा होने तक स्तनपान जारी रखना है।

यह भी पढ़ें :    भदोही में डीएम, एसपी और जनप्रतिनिधियों की बैठक:विभिन्न विभागों की हुई समीक्षा, विधायक बोले- जल जीवन मिशन में बाधा डालने पर हो कार्रवाई

Share this story