सूबे में हेड इंजरी के मरीजों की सरकारी अस्पताल में मुफ्त होगी CT स्कैन जांच 

CT scan test for head injury patients will be free in government hospital in the state

स्वास्थ्य मंत्री यूपी में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया, "मरीजों को और बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में ठोस कदम उठाएं जा रहे है। प्रदेश के जिन जनपदों में सिटी (CT) स्कैन जांच की सुविधा उपलब्ध नही थी। उन सभी 16 जिलों में जल्द ही इसकी शुरुआत होने जा रही है।

मुफ्त इलाज की सुविधा में भी इजाफा किया जा रहा है। सिटी (CT) स्कैन सिर की बीमारी से पीड़ितों के लिए आवश्यक है। लिहाजा इसकी सुविधा बढ़ाई जा रही है। बड़े शहरों में दो मशीनें स्थापित की जा रही हैं।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ


लखनऊ। यूपी में मरीजों को सरकारी अस्पताल में जल्द ही फ्री CT स्कैन की सुविधा मिलेगी। प्रदेश के 59 जिलों के 61 अस्पतालों में मुफ्त CT स्कैन जांच की सुविधा है।

इन अस्पतालों में सेवा प्रदाता कंपनी के माध्यम से मरीजों को बेहतर और आधुनिक जांच की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। अब इसे 16 जनपदों में बढ़ाकर सभी 75 जिलों में CT स्कैन की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रदेश भर में साढ़े 9 लाख से ज्यादा हुई जांच

यूपी में बीते 3 साल में 9 लाख 57 हजार 55 सीटी स्कैन जांच हो चुकी हैं। दावा किया जा रहा कि इन जांच रिपोर्ट के जरिए सिर की गंभीर बीमारी से पीड़ितों को इलाज आसानी से हुआ है।

यही कारण है कि अब तक जिन जिलों में यह सुविधा मौजूद नही थी अब यह वहां भी शुरु की जा रही है। बड़ी बात यह है कि CT स्कैन जांच की संख्या लगभग 48 फीसदी का इजाफा हुआ है।

बाहर 2500 रुपए खर्च करने पर होती है जांच

आमतौर पर प्राइवेट डायग्नोसिटिक सेंटर में CT स्कैन जांच 1000 रुपए से लेकर 2500 रुपए में हो रही है। इसके अलावा फुल बॉडी जांच या दूसरे अंगों का CT स्कैन जांच की और भी अधिक कीमत है। सरकारी अस्पताल में यह जांच मुफ्त हो रही है। यही कारण है कि मरीजों को रिपोर्ट आसानी से उपलब्ध हो।

अभी इन जिलों में है CT स्कैन जांच की सुविधा

रायबरेली,अलीगढ़, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी, हमीरपुर, बलरामपुर, गाजीपुर, औरैया, कानपुर, फतेहपुर, अयोध्या, जालौन, बस्ती, अंबेडकर नगर, चंदौली, श्रावस्ती, महोबा, सीतापुर, शाहजहांपुर, मथुरा, हाथरस, पीलीभीत, कौशांबी, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, अमेठी, लखनऊ, बाराबंकी, कन्नौज, कासगंज, बांदा, चित्रकूट, देवरिया, मऊ, कुशीनगर, हरदोई, उन्नाव व ललितपुर समेत अन्य जिले भी शामिल है।

यूपी के सरकारी अस्पतालों में मिलेगी बेस्ट सेवाएं

स्वास्थ्य मंत्री यूपी में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया, "मरीजों को और बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में ठोस कदम उठाएं जा रहे है। प्रदेश के जिन जनपदों में सिटी (CT) स्कैन जांच की सुविधा उपलब्ध नही थी। उन सभी 16 जिलों में जल्द ही इसकी शुरुआत होने जा रही है।

मुफ्त इलाज की सुविधा में भी इजाफा किया जा रहा है। सिटी (CT) स्कैन सिर की बीमारी से पीड़ितों के लिए आवश्यक है। लिहाजा इसकी सुविधा बढ़ाई जा रही है। बड़े शहरों में दो मशीनें स्थापित की जा रही हैं। ताकि मरीजों को जांच के लिए इंतजार न करना पड़े।"

यह भी पढ़ें : पूरे यूपी में मानसून एक्टिव : गुरुवार को प्रदेश के 27 जिलों में बारिश की संभावना

Share this story