कौन है भोला यादव जिसे कहते लालू का राइट हैंड, सीबीआई ने किया गिरफ्तार...जिसने किया है बड़ा कांड

कौन है भोला यादव जिसे कहते लालू का राइट हैंड, सीबीआई ने किया गिरफ्तार...जिसने किया है बड़ा कांड

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

पटना। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव के पूर्व OSD भोला यादव को CBI ने अरेस्ट किया है। उन्हें दिल्ली से अरेस्ट किया गया है।

भोला यादव 2004 से 2009 तक लालू यादव के OSD थे। इस दौरान लालू यादव यूपीए-1 की सरकार में रेल मंत्री थे। सीबीआई टीम रेलवे भर्ती घोटाले से जुड़े मामले की जांच के लिए पटना और दरभंगा में छापेमारी कर रही है।

जमीन लेकर नौकरी दिलाने का आरोप

मामला साल 2004-2009 के रेलवे भर्ती घोटाले का है। इस मामले का मास्टर माइंड भोला यादव को माना जा रहा है। आरोप है कि लालू यादव जब रेल मंत्री थे तब उस समय नौकरी देने के लिए जमीन देने के लिए कहा जाता था।

इस मामले को भोला यादव ही देखते थे। भोला को लालू का करीबी माना जाता था। बता दें कि रेलवे भर्ती घोटाले में लालू यादव समेत उनकी फैमली मेंबर पर केस चल रहा है। 

लालू के ठिकानों पर भी हुई थी छापेमारी

बता दें कि सीबीआई ने इससे पहले लालू यादव से जुड़ीं 17 जगहों पर छापेमार कार्रवाई की थी। सीबीआई ने यह कार्रवाई करीब 14 घंटे तक की थी। ये छापे लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती के पटना, गोपालगंज और दिल्ली में मारे गए थे। इस मामले में सीबीआइ ने एफआइआर दर्ज कर ली है।

मामले में रेलवे भर्ती बोर्ड की कई शाखाएं हैं। आरोप है कि लालू परिवार के कई सदस्यों ने कैंडिडेट्स से जमीन लेकर उन्हें नौकरी दिलवाई थी। इस मामले की लंबे समय से जांच चल रही है।

कौन हैं भोला यादव

बिहार में भोला यादव को लालू यादव का हनुमान कहा जाता है। भोला यादव हर वक्त लालू यादव के साथ रहते थे। चाहे लालू के इलाज का काम हो या कोर्ट का भोला यादव को हमेशा लालू यादव के साथ देखा जाता था।

2015 के विधानसभा चुनाव में राजद के टिकट पर भोला यादव नव बहादुरपुर सीट से चुनाव जीता था। लेकिन वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में भोला यादव हायाघाट सीट से चुनाव हार गए थे। लालू यादव के परिवार से भी भोला यादव का अच्छे रिश्ते हैं।

यह भी पढ़ें : कौन है उद्धव ठाकरे को वा भाई जिससे रहा विवाद, बाला साहेब ने भी छोड़ दिया था अपने मझले बेटे का साथ

Share this story