मप्र, गुजरात, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, जानिए आपके राज्य का हाल

मप्र, गुजरात, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, जानिए आपके राज्य का हाल

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। दक्षिण पश्चिमी मानसून(south west monsoon) की सक्रियता के कारण कई राज्यों में बारिश का सिलसिला चल रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने आजकल में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार,जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। जबकि तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।  पढ़िए, मौसम विभाग ने किन राज्यों के लिए क्या पूर्वानुमान लगाया है...

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं।

मराठवाड़ा, विदर्भ, कोंकण और गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर भी भारी बारिश हो सकती है। ( तस्वीर-नई दिल्ली में अक्षरधाम के पास बारिश के बाद ट्रैफिक जाम के दौरान वाहन धीरे-धीरे निकल पाए)

दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों हल्की बारिश दर्ज की गई।अब शनिवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है। आईएमडी ने हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है।

अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आईएमडी ने आजकल के लिए उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधियां सक्रिय रहने की भविष्यवाणी की है।

राजस्थान मौसम: अगले 2-3 दिनों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट 

मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जो अगले 2-3 दिनों के दौरान भारी बारिश का संकेत देता है। मौसम विभाग के अनुसार दो नए पश्चिमी विक्षोभ( western disturbances) की गतिविधि के बीच शनिवार और रविवार को राज्य के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय रहेगा।

केंद्र ने अगले 24 घंटों में राज्य के गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। इसके साथ ही जोधपुर, जयपुर और कोटा संभाग में भारी बारिश और कुछ जगहों पर बहुत तेज बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

हैदराबाद, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त

हैदराबाद और तेलंगाना के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के चलते जनजीवन पर असर पड़ा है। शहर और राज्य के अन्य हिस्सों में पानी भर गया।

मौसम विज्ञान कार्यालय के अनुसार 22 जुलाई की शाम तक खम्मम में 80 मिमी, जबकि नलगोंडा में 25 मिमी बारिश हुई। भारी बारिश के कारण अमीरपेट, कुकटपल्ली, बेगमपेट और कुतुबुल्लापुर सहित शहर के कई इलाकों में पानी भर गया।

खराब मौसम और जम्मू-कश्मीर हाईवे की खराब हालत के चलते अमरनाथ यात्रा में दिक्कत

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर खराब मौसम के चलते शुक्रवार को जम्मू से अमरनाथ यात्रा स्थगित करनी पड़ी। अफसरों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर के बेस कैम्पों में यहां से किसी भी नए जत्थे को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी गई।

रामबन जिले में कई स्थानों पर भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन और पत्थरों के गिरने के कारण हाइवे बंद होने के बाद गुरुवार रात राजमार्ग को एकतरफा यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया था।

एक यात्रा मैनेजमेंट आफिसर ने बताया कि इससे पहले 10 जुलाई को खराब मौसम के कारण जम्मू से अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई थी और 11 जुलाई को फिर से शुरू हुई थी।

अधिकारियों ने कहा कि 2.30 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा मंदिर में प्रार्थना की थी, जहां प्राकृतिक रूप से बर्फ-शिवलिंगम बने हैं।

मौसम में बदलाव की ये हैं वजहें

स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, मानसून की ट्रफ गंगानगर, हिसार, अलीगढ़, कानपुर, वाराणसी, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, दीघा से होते हुए पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ा रही है। पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है।

एक और पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण(cyclonic circulation) के रूप सक्रिय है।

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र झारखंड और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है जो औसत समुद्र से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से कोमोरिन क्षेत्र तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

बीते दिन इन राज्यों में हुई बारिश

अगर बीते दिन की बात करें तो दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात, कोंकण और गोवा, कर्नाटक, रायलसीमा, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई। पूर्वोत्तर राजस्थान के एक या दो हिस्सों में भी हल्की बारिश होती रही।

तमिलनाडु, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी बिहार, सिक्किम, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल,ओडिशा, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई।

यह भी पढ़ें : इन लड़कियों को Reel का इतना चस्का क्यों है, कहीं भी शुरू हो जाती हैं, मेट्रो में डांस के बाद टेंशन क्रियेट

Share this story