बिहार के 5 जिलों में शुरू हुई अग्निवीरों की भर्ती, जानें कौन-कौन से डॉक्यूमेंट जरूरी, इस तरह पूछे जाएंगे सवाल

बिहार के 5 जिलों में शुरू हुई अग्निवीरों की भर्ती, जानें कौन-कौन से डॉक्यूमेंट जरूरी, इस तरह पूछे जाएंगे सवाल

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

पटना। बिहार में रविवार से 5 जिलों के 26 सेंटरों पर एयर फोर्स में अग्निवीरों की भर्ती परीक्षा शुरू हो गई है। विरोध प्रदर्शन की आशंका को लेकर पुलिस हेड क्वार्टर ने संबंधित जिलों में खुफिया अलर्ट जारी किया है।

आपको बता दें कि अग्निवीर बहाली की परीक्षा ऑनलाइन ली जा रही है। साथ ही परीक्षा की निगरानी एयर फोर्स द्वारा की जा रही है। 31 जुलाई तक चलने वाली इस परीक्षा को सेना खुद कंडक्ट कर रही है। ताकि किसी भी तरह की समस्या या फिर विरोध प्रदर्शन को रोका जा सके।

सेना में अग्निवीरों के भर्ती को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन को भूलना असंभव है। इस विरोध प्रदर्शन में दर्जनों ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया था। साथी इस विरोध प्रदर्शन का सबसे बुरा असर बिहार में दिखा था।

जहां कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया था साथ ही तोड़फोड़, फायरिंग, स्टेशन पर आगजनी जैसे हिंसक प्रदर्शन हुए थे। देश में हिंसक प्रदर्शन को देखने के बाद भी सरकार ने अपना फैसला नहीं बदला था और अब अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया चालू हो हो चुकी है। 

परीक्षा केंद्रों की सूची

बिहार में एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती परीक्षा चल रही है। जो कि अलग-अलग जिलों में एयरफोर्स की निगरानी पर इस परीक्षा को कंडक्ट किया जा रहा है।

आपको बता दें कि 5 जिलों में 26 सेंटरों में विद्यार्थियों से परीक्षा ली जा रही है। जिनमें पटना में 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। छपरा में 4, गया में  4, मुजफ्फरपुर में 3 और भागलपुर में 2 परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम लिया जा रहा है। 

3 शिफ्ट में होगी परीक्षा

एयरफोर्स अग्निवीर परीक्षा बिहार राज्य के सभी 5 जिलों में 3 शिफ्ट में होगी। यह परीक्षा सुबह 7:30 बजे से शाम के 6:00 बजे तक दो- दो घंटे की होगी। आपको बता दें कि परीक्षा केंद्रों में किसी भी तरह की भूल चूक ना हो जिसके कारण केंद्रों के आसपास सुरक्षा को लेकर पूरी व्यवस्था की गई है।

इसके साथ ही संबंधित जिलों में सार्वजनिक स्थानों जैसे रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में सुरक्षा को लेकर विशेष अलर्ट किया गया है।

इन डॉक्यूमेंट्स को ले जाना आवश्यक

परीक्षा के दौरान सुरक्षा के साथ-साथ व्यवस्था को भी काफी चौकस किया गया है। किसी भी तरह से कोई गड़बड़ी ना हो, इसके लिए परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ-साथ ओरिजिनल आधार कार्ड लेने की गाइडलाइन दी गई है।

आपको बता दें कि परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों मीडियम में ली जा रही है। ताकि किसी भी छात्र को एग्जाम देने में परेशानी ना हो। इसके लिए सेंटर पर अलग-अलग व्यवस्था भी की गई है।

अभ्यर्थियों को परीक्षा में नीला या काला पेंट व ओरिजिनल आधार कार्ड के साथ आना अनिवार्य है। अगर कोई अभ्यार्थी अपना ओरिजिनल आधार कार्ड नहीं ले जाता है तो उसे एग्जाम देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जानिए कैसे होंगे सवाल

एयरफोर्स अग्निवीर परीक्षा में विज्ञान विषय के लिए ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि 60 मिनट की होगी। जिसमें अंग्रेजी, भौतिक और गणित विषय शामिल होंगे। यह पेपर 12वीं के सीबीएसई सिलेबस के मुताबिक होंगे और विज्ञान विषयों के अलावा अन्य विषयों के लिए ऑनलाइन परीक्षा 45 मिनट की होगी।

जिनमें 12वीं सीबीएससी के अनुसार अंग्रेजी शामिल होंगे। साथ ही रिजनिंग व सामान्य जागरूकता के सवाल पूछे जाएंगे। विज्ञान विषयों के अलावा अन्य ऑनलाइन परीक्षा 85 नंबर की होगी। इसमें शामिल अंग्रेजी भौतिक और गणित सीबीएसई पाठ्यक्रम से होंगे। रिजनिंग और सामान्य जागरूकता के सवाल भी पूछे जाएंगे।

यह भी पढ़ें : सड़कें बन गईं नादियां, हर तरफ केवल पानी-पानी, इन 8 फोटो में देखिए बारिश का खौफनाक मंजर  

Share this story