यूपी, बिहार, जम्मू-कश्मीर, असम, केरल आदि कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

यूपी, बिहार, जम्मू-कश्मीर, असम, केरल आदि कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। इस समय देश के अधिकांश राज्यों में दक्षिण पश्चिमी मानसून(south west monsoon) एक्टिव है। कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने आजकल में दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, गुजरात, कोंकण और गोवा, पश्चिमी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है।

गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पढ़िए मानसून की पूरी डिटेल्स...

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

IMD के अनुसार, पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। (यह तस्वीर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू की है। यहां मानसून की बारिश के बाद ब्यास नदी उफान पर है।)

दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश की संभावना

दिल्ली के कई हिस्सों में रविवार को बारिश हुई। इससे अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि सापेक्षिक आर्द्रता( relative humidity) 71 प्रतिशत से 97 प्रतिशत के बीच रही।

रात भर हुई बारिश के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.6 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया। मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान सोमवार को 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

दक्षिण भारत में बारिश का हाल

आसपास के वन क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण तमिलनाडु के कुम्भावरुट्टी जलप्रपात में अचानक आई बाढ़ में बह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। फॉल्स में मुख्य रूप से पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के लोग आते हैं।

केंद्रीय मौसम विभाग ने केरल में 4 अगस्त तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और आने वाले सप्ताह में विभिन्न जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

आने वाले सप्ताह के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा जारी ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को कहा कि पहाड़ी इलाकों में रहने वालों को सतर्क रहना चाहिए और एहतियात के तौर पर बारिश होते ही उन्हें राहत शिविरों में स्थानांतरित कर दिया जाना चाहिए ।

 मुख्यमंत्री ने एक फेसबुक पोस्ट में यह भी कहा कि पश्चिमी घाट के पहाड़ी क्षेत्रों में शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने का आदेश जारी किया जाए, जिला और तालुक नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे सतर्क रहें, पुलिस और दमकल की गाड़ियां तैनात रहें।

केरल में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों में एक अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेंटीमीटर से अधिक की भारी से बेहद भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब 6 सेंटीमीटर से लेकर 20 सेंटीमीटर बारिश तक बहुत भारी बारिश है। येलो अलर्ट का मतलब है 6 से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश। 

जम्मू-कश्मीर: डोडा प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी, लोगों से कहा कि वे भारी बारिश के बीच जलाशयों के पास न निकलें

भारी बारिश के बीच बढ़ते जलस्तर को देखते हुए जिला प्रशासन ने एडवायजरी जारी कर लोगों से चिनाब नदी, उसकी सहायक नदियों और अन्य जलाशयों के पास के स्थानों पर नहीं जाने को कहा है।

लगातार बारिश और अचानक आई बाढ़ ने डोडा, किश्तवाड़ और रामबन जिलों में कहर बरपाया है क्योंकि कई फुट पुल बह गए हैं, जिनमें वारवान के आफती में एक पुल भी शामिल है।

डोडा के कलेक्टर विकास शर्मा ने लगातार बारिश और नीरू और कलनई सहित चिनाब की सहायक नदियों में कीचड़-स्लाइड और बढ़ते जल स्तर की खबरों के बीच एडवाइजरी जारी की।

एडवाइजरी में लोगों से जलाशयों के पास न जाने को कहा गया है और यात्रियों से किश्तवाड़-बटोटे और भद्रवाह-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्गों पर भद्रवाह-चंबा अंतरराज्यीय सड़क और अन्य आंतरिक सड़कों पर यात्रा नहीं करने का आग्रह किया गया है क्योंकि अचानक बादल फटने से बहुत सी जगहों पर अचानक बाढ़ आ गई है और लगातार मड-स्लाइड हो रही है। 

मौसम में बदलाव की ये हैं मुख्य वजहें
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, मानसून ट्रफ अब फिरोजपुर, रोहतक, शाहजहांपुर, गोरखपुर, दरभंगा, बालुरघाट और फिर पूर्व की ओर मणिपुर की ओर उत्तरी बांग्लादेश और मेघालय से होते हुए गुजर रही है।

उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा उत्तर आंतरिक कर्नाटक से कोमोरिन एरिया तक दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु होते हुए जा रही है। दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। जबकि एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर एक्टिव है।

इन राज्यों में बीते दिन हुई बारिश

बीते दिन मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, दक्षिण राजस्थान, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और विदर्भ और मराठवाड़ा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई।

पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु और झारखंड, दक्षिण कर्नाटक और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होती रही।

यह भी पढ़ें : संजय राउत अरेस्ट, हिरासत में भी भगवा गमछा लहराते विजेता की तरह पहुंचे थे ED ऑफिस

Share this story