13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा: लाल किले से निकली बाइक रैली,130 करोड़ भारतीयों को एकजुटता दिखाने का मौका

13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा: लाल किले से निकली बाइक रैली,130 करोड़ भारतीयों को एकजुटता दिखाने का मौका

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली।13 से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाया जाएगा। इस बीच उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 3 अगस्त को लाल किले से विजय चौक तक हर घर तिरंगा(har ghar tiranga) बाइक रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर नायडू ने कहा-आज़ादी का अमृत महोत्सव 15 अगस्त को समाप्त होगा इसलिए देश की एकता और आज़ादी के लिए जिन महानुभावों ने कुर्बानी दी और अपना जीवन त्याग किया उन महानुभावों को याद करें और अपने बच्चों को भी इसके बारे में बताएं। पढ़िए पूरी डिटेल्स...

130 करोड़ भारतीयों के एकजुट होने की अपील

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा-तिरंगा चंद गज का कपड़ा नहीं, तिरंगे की ताकत 130 करोड़ भारतीयों को एकजुट करने की है। आज आप देख सकते हैं सभी एकजुट होकर तिरंगा यात्रा में शामिल हुए हैं, बहुत सारे केंद्रीय मंत्री, सांसद और अलग-अलग दल के नेता इस यात्रा में शामिल हैं।

आने वाले पीढ़ियों को इससे संदेश दिया जा रहा है कि हम सब भारत को एकजुट रखेंगे, भारत को आगे बढ़ाएंगे और भारत को और मजबूत तथा ताकतवर बनाएंगे।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा-प्रधानमंत्री के आह्वान पर राष्ट्र का हर नागरिक एक तरफ आज़ादी के 75 साल को उत्सव के रूप में मना रहा है, तो दूसरी ओर PM का आह्वान है कि आगामी 25 साल संकल्पों से भरा हो, कर्तव्य निष्ठा से भरपूर हो और अपेक्षाओं पर हर नागरिक खड़ा उतरे ये प्रयास हम सबका है।

बाइक रैली में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी शामिल हुईं। उन्होंने कहा- हर घर तिरंगा फैले और सब लोग अपने कर्तव्यों को ध्यान में रखकर हर घर तिरंगा फहराने का और भारत के भविष्य को लहराने का काम करें।

क्यों छेड़ा गया यह अभियान?

केंद्र सरकार 13 से 15 अगस्त के बीच यानी तीन दिन देशव्यापी 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाने जा रही है। हर घर तिरंगा अभियान का मकसद देश के हरेक नागरिक के दिल में देशभक्ति को बढ़ावा देना है।

इस बीच स्वतंत्रता सेनानियों के घरों की पहचान करके हर घर तिरंगा अभियान के तहत पुलिस बैंड की धुन बजाई जाएगी। छात्रों, एनसीसी कैडेटों और एनएसएस स्वयंसेवकों की प्रभात फेरियां भी निकलेंगी।

इससे पहले 31 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में लोगों से आग्रह किया था कि वे आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर 13-15 को आयोजित 'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हों।

इसके साथ ही उन्होंने अपील की थी कि लोग अपने सोशल मीडिया पेज पर प्रोफाइल पिक्चर के रूप में 2-15 अगस्त तक तिरंगा झंडा लगाएं।

यह भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल में ED के साथ अब CBI की धांसू एंट्री, गौ तस्करी में बदनाम इस TMC लीडर के 'करीबी' के यहां छापे

Share this story