राष्ट्रीय एकता दिवस  : देशभर में सरदार पटेल को श्रद्धांजलि,स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचे पीएम मोदी

राष्ट्रीय एकता दिवस  : देशभर में सरदार पटेल को श्रद्धांजलि,स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर से 1 नवंबर तक गुजरात और राजस्थान के दौरे पर हैं। 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती है। इसे 2014 से राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री केवड़िया पहुंचे। वहां उन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी(Statue of Unity) पर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को 2018 में राष्ट्रीय एकता दिवस पर पीएम ने राष्ट्र को समर्पित किया था।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर से 1 नवंबर तक गुजरात और राजस्थान के दौरे पर हैं। 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती है। इसे 2014 से राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री केवड़िया पहुंचे। वहां उन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी(Statue of Unity) पर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को 2018 में राष्ट्रीय एकता दिवस पर पीएम ने राष्ट्र को समर्पित किया था। अब यह जगह और 31 अक्टूबर का दिन उत्सव का रूप ले चुका है।

 

प्रधानमंत्री के विजन से प्रेरित होकर 2014 में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती यानी 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था। इसका उद्देश्य राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने और मजबूत बनाने के लिए समर्पण की भावना को सुदृढ़ करना है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, केवड़िया में राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में के दौरान राष्ट्रीय एकता दिवस परेड हुई। इसमें बीएसएफ और पांच राज्यों के पुलिस बल-उत्तरी क्षेत्र (हरियाणा), पश्चिमी क्षेत्र (मध्य प्रदेश), दक्षिणी क्षेत्र (तेलंगाना), पूर्वी क्षेत्र (ओडिशा) और पूर्वोत्तर क्षेत्र (त्रिपुरा) से एक-एक दल शामिल हुए। इन टुकड़ियों के अलावा, राष्ट्रमंडल खेल 2022 के छह पुलिस खेल पदक विजेताओं ने भी परेड में भाग लिया।


 


Image

'मन की बात' में राष्ट्रीय एकता दिवस की बात
30 अक्टूबर को 'मन की बात' के 94वें एडिशन में पीएम मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था-31 अक्टूबर को, राष्ट्रीय एकता दिवस है, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म-जयन्ती का पुण्य अवसर है। इस दिन देश के कोने-कोने में Run for Unity का आयोजन किया जाता है। ये दौड़, देश में एकता के सूत्र को मजबूत करती है, हमारे युवाओं को प्रेरित करती है। अब से कुछ दिन पहले, ऐसी ही भावना, हमारे राष्ट्रीय खेलों के दौरान भी देखी है। ‘जुड़ेगा इंडिया तो जीतेगा इंडिया’ इस Theme के साथ राष्ट्रीय खेलों ने जहां एकता का मजबूत सन्देश दिया, वहीं भारत की खेल संस्कृति को भी बढ़ावा देने का काम किया है। 

 

यह भी जानिए
एक आकलन के अनुसार, पिछले 4 सालों में 8 मिलियन से अधिक लोग स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के दर्शन कर चुके हैं। मोदी ने गुजरात के सीएम रहते हुए 7 अक्टूबर 2010 को अहमदाबाद में इस स्मारक के निर्माण की घोषणा की थी। 31 अक्टूबर 2013 इस पर काम शुरू हुआ और 31 अक्टूबर 2018 को सरदार पटेल की 143वीं जयंती पर पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें : जम्मू- कश्मीर रोजगार मेले में बोले पीएम मोदी, कहा- हमेशा मसहूस करता था यहां के लोगों का दर्द

Share this story