दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी ने दाखिल की 3000 पेज की चार्जशीट, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में समीर महेंद्रु को बनाया गया आरोपी

दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी ने दाखिल की 3000 पेज की चार्जशीट, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में समीर महेंद्रु को बनाया गया आरोपी
दिल्ली शराब घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी पहली चार्जशीट दाखिल की है। इसमें शराब कारोबारी समीर महेंद्रु को आरोपी बनाया गया है। मीडिया सूत्रों ने ईडी (ED) अधिकारियों के हवाले से बताया कि महेंद्रू के अलावा, अभियोजन पक्ष की शिकायत में दो अन्य व्यक्तियों को भी लिस्ट में शामिल किया गया है। बता दें कि चार्जशीट लगभग 3,000 पेज की है जिसमें अभियुक्तों के बयान दर्ज हैं।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 
 नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी पहली चार्जशीट दाखिल की है। इसमें शराब कारोबारी समीर महेंद्रु को आरोपी बनाया गया है। मीडिया सूत्रों ने ईडी (ED) अधिकारियों के हवाले से बताया कि महेंद्रू के अलावा, अभियोजन पक्ष की शिकायत में दो अन्य व्यक्तियों को भी लिस्ट में शामिल किया गया है। बता दें कि चार्जशीट लगभग 3,000 पेज की है जिसमें अभियुक्तों के बयान दर्ज हैं।

बता दें कि अधिकारियों ने कहा कि आरोपपत्र में धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की धाराएं लगाई गई हैं। एजेंसी ने चार्जशीट में कहा कि जांच में अब तक 169 तलाशी अभियान चलाए गए। मालूम हो कि यह मामला दिल्ली के उपराज्यपाल की सिफारिश पर दर्ज हुए सीबीआई(CBI) की एक प्राथमिकी पर संज्ञान लेने के बाद दायर किया गया था।


बता दें कि सीबीआई जांच की सिफारिश जुलाई में दर्ज की गई दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट के नतीजों पर की गई थी। इस रिपोर्ट में जीएनसीटीडी अधिनियम 1991, व्यापार नियम (टीओबीआर) -1993, दिल्ली आबकारी अधिनियम -2009 का प्रथम दृष्टया उल्लंघन दिखाया गया था। अभी तक ईडी ने इस मामले में अब तक कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। समीर महेंद्रु को प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के बाद 27 सितंबर को गिरफ्तार किया था।

 
CBI ने भी इस मामले में दाखिल की है चार्जशीट
बता दें कि दिल्ली शराब नीति घोटाले में ईडी के अलावा सीबीआई ने भी इस सप्ताह की शुरुआत में चार्जशीट दाखिल किया है। सीबीआई ने शुक्रवार (25 नवंबर, 2022) को अपने आरोप पत्र में कुल 7 लोगों का नाम शामिल किया है। वहीं चार्जशीट में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) का नाम इसमें शामिल नहीं है। दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल की गई चार्जशीट में विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली, समीर महेंद्रू, मुत्तथा गौतम, अरुण आर पिल्लई के नाम शामिल हैं।

बता दें कि सीबीआई चार्जशीट में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का नाम नहीं है, ऐसे में अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि मनीष सिसोदिया को बदनाम किया जा रहा है। हालांकि सीबीआई का कहना है कि चार्जशीट में हमने कहा है कि इस मामले में अभी हमारी जांच चल रही है और हम प्राथमिकी में उल्लिखित अन्य व्यक्तियों की भूमिका की जांच कर रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें : एक दिन के लिए सीबीआई और ईडी को हमें दे दो , तो बीजेपी के आधे से ज्यादा नेता जेल में होंगे : अरविंद केजरीवाल

Share this story