जानिए कौन हैं 'हर हर शंभू' की ओरिजिनल सिंगर, जिन्हें कॉपी करने पर फ़रमानी नाज़ को मिली 'सर तन से जुदा' की धमकी

जानिए कौन हैं 'हर हर शंभू' की ओरिजिनल सिंगर, जिन्हें कॉपी करने पर फ़रमानी नाज़ को मिली 'सर तन से जुदा' की धमकी

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई ।  लोक गायिका फ़रमानी नाज़ अपने ताज़ा शिव भजन 'हर हर शंभू'  के कारण विवादों में घिर गई हैं। उनके खिलाफ फतवा जारी हो गया है और उन्हें 'सर तन से जुदा' की धमकियां मिल रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ़रमानी नाज़ इस भजन की ओरिजिनल सिंगर नहीं हैं। उन्होंने तो बस किसी और सिंगर के इस वायरल भजन को कॉपी किया है।  आइए हम आपको  इस पॉपुलर शिव भजन की ओरिजिनल सिंगर के बारे में बताते हैं, जिनकी आवाज़ पर सोशल मीडिया पर कई रील और शॉर्ट वीडियो बन रहे हैं....

 

'हर हर शंभू' की ओरिजिनल सिंगर अभिलिप्सा पांडा  हैं, जिन्होंने सावन से ठीक पहले इस शिव भजन को रिकॉर्ड किया था, जो बेहद कम समय में इस कदर वायरल हुआ कि अभिलिप्सा रातोंरात सिंगिंग सेंसेशन बन गईं।उनका मानना है कि इस गाने की लोकप्रियता में सबसे बड़ा योगदान सोशल मीडिया का है।

अभिलिप्सा पांडा मूल रूप से ओड़िसा के देवगढ़ से हैं, लेकिन रहतीं क्योंझर जिले में हैं। उनके पिता रिटायर फौजी हैं और मां टीचर हैं, जो उन्हें जिंदगी के क्षेत्र में हमेशा आगे बढ़ने में पूरा सपोर्ट करते हैं।  

 

अभिलिपा कहती हैं कि उन्हें कला विरासत में मिली है। उनके दादा रविनारायण पांडा वेस्टर्न ओड़िसा के फेमस कथाकार (ओड़िसा की एक पारंपरिक कला) रह चुके हैं। उनकी मां हिंदुस्तानी क्लासिकल और ओडिसी डांस में विशारद हैं। उनके पिता भी कला से करीब से जुड़े हुए हैं।

संगीत के साथ-साथ अभिलिप्सा की रुचि स्पोर्ट्स और डांस में भी है। वे मार्शल आर्ट-कराटे में एक्सपर्ट हैं और कराटे में ब्लैक बैल्ट हासिल कर चुकी हैं।

 

2019 में उन्होंने नेशनल लेवल पर हुई कराटे चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीता था। वे क्लासिकल ओडिसी डांसर भी हैं।

अभिलिप्सा स्टेट लेवल की डिबेटर और क्विजर भी रह चुकी हैं। संगीत, स्पोर्ट्स, डिबेट, डांस के अलावा वे ट्रैवलिंग का शौक भी रखती हैं।

अभिलिप्सा की मानें तो वे संगीत को बेहद अहम मानती हैं और 8 भाषाओं में गाने गा सकती हैं। उनकी पसंदीदा कलाकारों में गीता दत्त और सिनिधि चौहान शामिल हैं। 

फिलहाल अभिलिप्सा पांडा कॉलेज में चौथे वर्ष की छात्रा हैं और संगीत के साथ-साथ पढ़ाई पर भी फोकस कर रही हैं।

'हर हर शंभू' के अलावा अभिलिप्सा  'भोलेनाथ जी' और 'मंजिल केदारनाथ' जैसे भजनों को भी आवाज़ दे चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : महेश बाबू ने पहले कहा 'बॉलीवुड मुझे अफॉर्ड नहीं कर सकता', अब करेंगे हिंदी फिल्मों में डेब्यू

Share this story