बर्थडे स्पेशल 11 अक्टूबर; आज भी बॉलीवुड के शंहशाह हैं सदी के महानायक अमिताभ बच्चन

Birthday Special October 11; Even today Amitabh Bachchan is the emperor of Bollywood.

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

  

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की शानदार अभिनय प्रतिभा का हर कोई मुरीद है। अपनी दमदार आवाज और शानदार अभिनय से लाखों-करोड़ों दर्शकों के दिलों को जीतने वाले अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ। उनके पिता हरिवंश राय बच्चन मशहूर कवि थे। उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था, जो एक सामाजिक कार्यकर्ता थीं।
 

Mumbai film industry actor Amitabh Bachchan while campaigning in his election campaign in Prayagraj, December 1984.
अमिताभ बच्चन ने अपनी पढ़ाई शेरवुड कॉलेज, नैनीताल से की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक की डिग्री ली। अमिताभ बच्चन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म 'सात हिंदुस्तानी से की थी। यह फिल्म 7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई थी। इसके बाद अमिताभ बच्चन कई फिल्मों में नजर आये। साल 1973 में आई फिल्म जंजीर अमिताभ बच्चन की जिंदगी का टर्निंग पॉइंट साबित हुई। 'जंजीर' बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई है। इस फिल्म में उनके साथ अभिनेत्री जया बच्चन लीड रोल में थीं। इस फिल्म के हिट होने का जश्न मनाने अमिताभ और जया विदेश जाना चाहते थे, लेकिन जब हरिवंश राय बच्चन को यह पता लगा तो उन्होंने अमिताभ से साफ़ शब्दों में कह दिया कि अगर जया को विदेश ले जाना चाहते हो तो उससे पहले तुम्हे शादी करनी पड़ेगी। जिसके बाद दोनों परिवारों की मौजूदगी में दोनों ने शादी कर ली। कई सालों के बाद भी आज अमिताभ और जया एक खुश हाल जिंदगी गुजार रहे हैं और दोनों बॉलीवुड के सबसे आदर्श कपल माने जाते हैं। अमिताभ और जया के दो बच्चे अभिनेता अभिषेक बच्चन और बेटी श्वेता नंदा हैं।

Bollywood actor Amitabh Bachchan speaks during the launch of Sony Entertainment Television's upcoming season 14 of Indian Hindi-language quiz show...

वहीं अमिताभ बच्चन की फिल्मों की बात करें तो वह लगभग पांच दशक से हिंदी सिनेमा में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।अमिताभ बच्चन ने अपने फ़िल्मी करियर में हर बड़े कलाकार के साथ काम किया है। उनकी कुछ प्रमुख फिल्मों में आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, चुपके -चुपके, रोटी कपड़ा और मकान, दीवार, शोले, कभी कभी, कुली, अमर अकबर एंथनी, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, खुदा गवाह, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, सरकार, चीनी कम, नि:शब्द, पा, सत्याग्रह, पिंक, पीकू आदि शामिल हैं।

India, Portrait of Amitabh Bachchan sitting on sofa.

अभिनय के अलावा बिग बी को गाने का भी काफी शौक है और उन्होंने कई फिल्मी गीतों को अपनी आवाज़ भी दी। उनके द्वारा गाये गए कुछ फिल्मी गीतों में चोरी से चोरी से(सूर्यवंशम), आओ मिलके गाये(अरमान), ओ रे सांवरिया(अलादीन), हाल -ए-दिल (बुड्ढा होगा तेरा बाप), एकला चलो रे(कहानी) आदि शामिल हैं। इसके अलावा अमिताभ ने कई फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया है , जिसमें विरुद्ध, फैमिली, पा, बुड्ढा होगा तेरा बाप, शमिताभ आदि शामिल हैं।

Indian actor Amitabh Bachchan gestures during a launch of NDTV Banega Swasth India season 6 in Mumbai, India on 19 August 2019.

अमिताभ ने फिल्म इंडस्ट्री के साथ ही टेलीविजन इंडस्ट्री में भी काम किया है। उन्होंने धारावाहिक 'देख भाई देख' को प्रोड्यूस करने के अलावा बिग बॉस सीजन 3 और कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 1 से 3 और सीजन 4 से 12 को भी होस्ट किया है। वे हिन्दी सिनेमा के सबसे प्रभावशाली अभिनेता माने जाते हैं।

Indian film actor Amitabh Bachchan and his wife Jaya Bachchan look on during a function at the French Embassy in New Delhi, 27 January 2007, during...

अमिताभ बच्चन के प्रशंसक उन्हें बिग बी और शहंशाह के नाम से बुलाते हैं। अमिताभ बच्चन अभिनय के साथ -साथ सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहते है और उनके चाहने वालों की संख्या करोड़ों में हैं । अमिताभ बच्चन को फिल्म जगत में उनके अद्भुत योगदानों के लिए भारत सरकार की तरफ से भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया। इसके अलावा महानायक अमिताभ बच्चन को साल 1984 में पद्मश्री, साल 2001 में पद्म भूषण और 2015 में पद्म विभूषण से भी नवाजा गया।

यह भी पढ़ें : राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ऊंचाई से अमिताभ बच्चन का फर्स्ट लुक पोस्टर जारी

Share this story