जन्मदिन स्पेशल : किशोर कुमार पर कांग्रेस सरकार ने लगा दिया था बैन, सिंगर ने गेट पर लगवाया था 'किशोर कुमार से सावधान' का बोर्ड

जन्मदिन स्पेशल : किशोर कुमार पर कांग्रेस सरकार ने लगा दिया था बैन, सिंगर ने गेट पर लगवाया था 'किशोर कुमार से सावधान' का बोर्ड

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ   


मुंबई ।  बॉलीवुड के सबसे वर्सेटाइल और मेलोडी सांग गाने वालों में किशोर कुमार टॉप लिस्ट में शुमार किया जाता है। आज यानि 4 अगस्त को उनका जन्मदिन है। फिल्म इंडस्ट्री में किशोर कुमार के सबसे ज्यादा किस्से सुनने में आते हैं। वे बहुत मनमौजी थे, जो दिल चाहता था वहीं करते थे, ना किसी कॉन्ट्रेक्ट की चिंता, ना पैसों का लोभ, जब भी रिकॉर्डिंग के लिए पहुंचते तो लोगों को अपनी बातों से हंसा-हंसाकर लोटपोट कर देते थे। देखें उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ बेहद रोचक किस्से... 

किशोर दा का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा में हुआ। माता पिता ने उनका नाम आभास कुमार गांगुली रखा था। 

संगीत में रूचि होने की वजह से किशोर मुंबई जरूर आ गए थे, लेकिन वो मरते दम तक खंडवा को नहीं भूले, अक्सर कहा करते थे, वो सब कुछ छोड़कर एक दिन खंडवा वापस चले जाएंगे। 

लता मंगेशकर को तो किशोर कुमार कुछ ज्यादा ही हैरान कर देते थे। कई बार वो गाने को तोड़ मरोड़कर रिकॉर्डिंग के पहले ही लता जी को सुना देते थे। इसके बाद जब रिकॉर्डिंग चालू होती थी, तो इशारा करके हंसा भी देते थे। कई मर्तबा तो लता जी गाने का अपना पार्ट गाकर स्टूडियो से जल्दी निकल जाती थी। 
 

देश में इमरजेंसी को लेकर कंगना रनौत की फिल्म बनाने जा रही हैं। ये मूवी इस साल रिलीज़ हो सकती है। वहीं जब एक्चुअल में इमरजेंसी में लगी थी तो हालात बेहद विपरीत थे। उस दौरान कांग्रेस सरकार ने किशोर कुमार से सरकार का प्रमोशन करने वाला गाना गाने के लिए कहा था, जिसके लिए किशोर कुमार ने इंकार कर दिया था ।

सरकार की नाफरमानी की वजह से किशोर कुमार के गाए गानों को सरकारी रेडियो ( ऑल इंडिया रेडियो) पर बैन कर दिया गया था। 

किशोर कुमार के बारे में एक और बेहद  दिलचस्प बात कही जाती है, दरअसल  मुंबई में उस समस रईस लोगों को कुत्ता पालने का शौक था, वहीं लोग घरों के बाहर तख्ती पर कुत्ते से सावधान का बोर्ड लगाते थे, वहीं किशोर कुमार ने तो अपने बंगले के बाहर 'किशोर कुमार से सावधान' का बोर्ड लगवा लिया था। 

किशोर ने अपने घर के बाहर "बिवेयर ऑफ किशोर" का बोर्ड टंगवा रखा था। फिल्म मेकर एचएस रवैल जब किसी काम से  उनके घर पहुंचे तो किशोर ने उनका अपने दांतो से हाथ काट दिया था। वहीं जब  रवैल ने इसकी वजह पूछी  तो किशोर ने कहा कि घर में घुसने से पहले आपको बोर्ड जरूर देखना चाहिए था।

बॉलीवुड के बेहतरीन  सिंगर और एक्टर किशोर कुमार का निधन 13 अक्टूबर, 1987 को मुंबई में हुआ था। आज भले ही वे इस  संसार में नहीं हैं, लेकिन उनके गाए गीत अमर हो गए हैं ।

यह भी पढ़ें : क्या टॉम क्रूज नहीं करंगे फिल्म मिशन इम्पॉसिबल , जाने सच

Share this story