ज्ञानवापी मस्जिद में 50% हिस्से का सर्वे पूरा , कल भी सच की तलाश होगी 

Survey of 50% of the Gyanvapi Masjid completed, the search for truth will be done tomorrow

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ


वाराणसी। ज्ञानवापी मामले में आज की सर्वे पूरा हो गया है , फिर सर्वे किया जायेगा ,पुलिस आयुक्त सतीश गणेश ने कहा, 'आज की कार्रवाई कोर्ट कमिश्नर के द्वारा पूरी की गई है। कल भी ये सर्वे जारी रहेगा। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। आदर्श माहौल में आज की सर्वे पूरी हुई है'।

सुबह 8 बजे शुरू हुआ सर्वे दोपहर 12 बजे तक कुल 4 घंटे चला

 एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्रा के साथ वादी और प्रतिवादी पक्ष के 52 लोगों की टीम ने शनिवार को परिसर के 4 तहखानों के ताले खुलवाकर उसकी जांच की। टीम ने दीवारों की बनावट, खंभों की वीडियोग्राफी की। सर्वे का काम कल यानी रविवार को फिर सुबह 8 बजे से शुरू होगा।

गौरतलब है कि ज्ञानवापी प्रकरण में शृंगार गौरी सहित अन्य विग्रहों की वस्तुस्थिति जानने के लिए शनिवार को सर्वे शुरू हुआ। यह सर्वे यह रविवार को भी जारी रहेगा। इस बार कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र के साथ विशेष कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह और सहायक कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह भी रहे।  टीम को सख्त निर्देश दिए थे कि सर्वे से जुड़ी कोई भी जानकारी बाहर नहीं आनी चाहिए। तहखानों की वीडियोग्राफी करके बाहर निकले फोटोग्राफर से जब मीडियाकर्मियों ने अंदर के बारे में पूछा तो उन्होंने कुछ भी बताने से साफ इंकार कर दिया।


वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने बताया, “सर्वे कार्य शांतिपूर्ण तरीके से चला। किसी भी पक्ष ने कोई अवरोध उत्पन्न नहीं किया। सब कुछ सामान्य है। हम (पुलिस आयुक्त और जिला मजिस्ट्रेट) सर्वे कार्य की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।' बता दें कि वाराणसी की अदालत ने ज्ञानवापी-शृंगार गौरी परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य कराने के लिए नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त अजय मिश्रा को पक्षपात के आरोप में हटाने की मांग संबंधी याचिका बृहस्पतिवार को खारिज कर दी थी। अदालत ने स्पष्ट किया था कि ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर भी वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

500 मीटर के दायरे में पब्लिक-मीडिया सबकी एंट्री बंद
कोर्ट के सख्त आदेश को देखते हुए प्रशासन ने तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था की। ज्ञानवापी परिसर के चारों तरफ 500 मीटर तक पब्लिक और मीडिया की एंट्री बंद करा दी गई थी। सभी दुकानों को भी बंद करा दिया गया था। आसपास के घरों की छतों पर पुलिस जवान तैनात किए गए।

एक किलोमीटर के दायरे में करीब 1500 से ज्यादा पुलिस-पीएसी के जवान तैनात रहे हैं। खुद डीएम (DM) कौशलराज शर्मा और पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश पूरे सर्वे के दौरान मौके पर मौजूद रहे। कमिश्नर ने खुद परिसर के बाहर फोर्स के साथ पैदल मार्च किया।

यह भी पढ़ें : वाराणसी में बोले योगी अयोध्या में हर संप्रदाय को मठ और धर्मशाला स्थापित करने के लिए जमीन आवंटित की जाएगी  

Share this story