ममता बनर्जी ने शिक्षक भर्ती घोटाले में गिरफ्तार पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटाया 

Mamta Banerjee removed Partha Chatterjee, who was arrested in the teacher recruitment scam, from the post of minister.

अर्पिता के घर करोड़ों रुपए के कैश-ज्वेलरी मिलने के बाद टीएमसी (TMC) में ही पार्थ चटर्जी को हटाने की मांग होने लगी थी। गुरुवार को ममता बनर्जी ने उन्हें कैबिनेट से बर्खास्त भी कर दिया।

पार्थ पर कार्रवाई के बाद ममता बनर्जी ने कहा- पूरा मामला एक बड़ी साजिश का हिस्सा है। सिर्फ एक लड़की के घर से रुपए बरामद हुए हैं। पार्थ को इसलिए हटाया क्योंकि टीएमसी (TMC) भ्रष्टाचार के मामले में बेहद सख्त सख्त पार्टी है।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने शिक्षक भर्ती घोटाले में गिरफ्तार पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटा दिया है। पार्थ की गिरफ्तारी के 5 दिन बाद ममता ने ये एक्शन लिया है। दरअसल, बुधवार से गुरुवार तक चली 18 घंटे की रेड में ईडी (ED) ने पार्थ की करीबी अर्पिता मुखर्जी के दूसरे घर से 27.9 करोड़ रुपए कैश और 5 किलो गोल्ड जब्त किया।

कैश के बारे में ईडी ( ED) के सवाल पर अर्पिता ने बताया कि ये सारे रुपए पार्थ चटर्जी के हैं। उन्होंने कहा, 'पार्थ इस घर का इस्तेमाल रुपए रखने के लिए करते थे। मुझे अंदाजा नहीं था कि घर में इतना सारा कैश रखा होगा।' इससे पहले पिछले शनिवार को हुई छापेमारी में अर्पिता के घर से 21 करोड़ रुपए कैश और 1 करोड़ रुपए की ज्वेलरी मिली थी।

ममता ने बताया पूरा मामला एक बड़ी साजिश का हिस्सा
अर्पिता के घर करोड़ों रुपए के कैश-ज्वेलरी मिलने के बाद टीएमसी (TMC) में ही पार्थ चटर्जी को हटाने की मांग होने लगी थी। गुरुवार को ममता बनर्जी ने उन्हें कैबिनेट से बर्खास्त भी कर दिया। पार्थ पर कार्रवाई के बाद ममता बनर्जी ने कहा- पूरा मामला एक बड़ी साजिश का हिस्सा है। सिर्फ एक लड़की के घर से रुपए बरामद हुए हैं। पार्थ को इसलिए हटाया क्योंकि टीएमसी (TMC) भ्रष्टाचार के मामले में बेहद सख्त सख्त पार्टी है। इसे बदला नहीं जा सकता। यह एक बड़ा गेम है, जिसके बारे में अभी ज्यादा बात नहीं कर सकती।

ममता सरकार में नंबर-2 की हैसियत रखते थे पार्थ
ममता सरकार में पार्थ चटर्जी सबसे सीनियर मंत्री थे। वो दक्षिण 24 परगना के बेहला पश्चिम सीट से पांच बार विधायक रह चुके हैं। पार्थ चटर्जी 2011 से लगातार मंत्री थे। वे 2006 से 2011 तक बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं। पार्थ के पास वर्तमान में उद्योग, वाणिज्य और संसदीय कार्य जैसे बड़े मंत्रालयों का प्रभार था। अभिषेक बनर्जी ने आज शाम अनुशासन समिति की बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि पार्थ से पार्टी महासचिव का पद भी छीना जा सकता है।

टीएमसी (TMC) प्रवक्ता ने कहा था- जांच पूरी होने तक सभी पदों से हटाए जाएं पार्थ
तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने मांग की थी कि पार्थ चटर्जी को जांच पूरी होने तक सभी पदों से हटाया जाए। घोष ने कहा कि अगर ममता दीदी को मेरा बयान गलत लग रहा है, तो मुझे भी हटा दें। घोष तृणमूल महासचिव अभिषेक बनर्जी के करीबी माने जाते हैं।

हालांकि,बुधवार को टीटागढ़ में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता ने कहा था कि मीडिया कंगारू अदालत की भूमिका निभा रहा है। हम मीडिया ट्रायल के खिलाफ हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि आप निश्चिंत रहें, ‌BJP 2024 में सत्ता में नहीं आएगी। ये महाराष्ट्र नहीं है।

अर्पिता के घर से मिली सोनें की ईंटें और पेन, गोल्ड की कीमत 4.31 करोड़

बुधवार को हुई कार्रवाई में अर्पिता के घर से 500 और 2000 के नोटों के बंडल मिले। गिनती के बाद यह रकम 27.9 करोड़ बताई जा रही है।
अर्पिता मुखर्जी के घर से बरामद हुए कैश और गोल्ड को 10 बक्सों में भरकर ले जाया गया। 
ईडी (ED) अधिकारियों ने कहा, 'इससे पहले कभी अर्पिता ने नहीं बताया था कि उनके दूसरे फ्लैट पर भी कैश रखा हुआ है, लेकिन जब हमने घर पर छापा मारा तो हमें 2000 और 500 के नोटों के बंडल मिले। 2000 रुपए के नोटों से 50 लाख रुपए के बंडल और 500 रुपए के नोटों से 20 लाख रुपए के बंडल बनाए गए थे। हमें 4.31 करोड़ रुपए का सोना भी मिला। इसमें 1-1 किलो की 3 सोने की ईंटें, 6 कंगन (सभी 500-500 ग्राम के) और एक सोने का पेन मिला है।'

ईडी (ED) सूत्रों के मुताबिक 18 घंटे तक चली रेड में अर्पिता के फ्लैट से 3 डायरी भी मिली हैं, जिसमें लेन-देन का रिकॉर्ड कोडवर्ड में दर्ज है। जांच एजेंसी ने घर से 2,600 पेज का एक दस्तावेज भी बरामद किया है, जिसमें पार्थ और अर्पिता की जॉइंट प्रॉपटी का जिक्र है।

ईडी (ED) ने बुधवार को ही पार्थ और अर्पिता के करीबियों के ठिकानों पर भी छापे मारे थे। इसके अलावा उत्तर 24 परगना जिले के बेलघरिया और राजडांगा में भी ईडी (ED) की टीमें जांच के लिए पहुंचीं थीं। अर्पिता के जिस घर से कैश मिला वो बेलघरिया में है।

अर्पिता के 2 फ्लैट्स से मिला 49 करोड़ कैश, पर नहीं चुका पाईं 12 हजार मेंटेनेंस

अब तक अर्पिता के दोनों घरों पर 44 घंटे की रेड हुई है जिसमें करीब 50 करोड़ कैश और बड़ी मात्रा में गोल्ड रिकवर किया जा चुका है। ईडी (ED) ने अर्पिता के बेलघरिया टाउन क्लब स्थित दो फ्लैट्स में से एक को सील कर दिया है। एक फ्लैट के आगे सोसाइटी का नोटिस भी चस्पा है। इसमें लिखा गया है कि अर्पिता ने मेंटेनेंस के 11,819 रुपए नहीं चुकाए हैं।

यह भी पढ़ें : मिथुन चक्रवर्ती का दावा : टीएमसी के 21 विधायक सीधे संपर्क में हैं , ममता बोलीं - बंगाल को तोड़ना आसान नहीं

Share this story