ब्रेक्जिट ट्रांजिशन अवधि समाप्त ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच संबंधों का नया अध्याय शुरू

Newspoint24.com/newsdesk/

 लंदन । ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) ने गुरुवार को ब्रेक्जिट ट्रांजिशन अवधि समाप्त होने के साथ अपने रिश्ते में एक नया अध्याय शुरू किया है।

इससे पहले अपने संदेश में, ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर बोरिस जॉनसन  ने ब्रिटेन से इस क्षण को संजोने का आग्रह किया क्योंकि देश ने एक स्वतंत्र व्यापारिक राष्ट्र के रूप में एक नई यात्रा की शुरुआत की।

मिडिया रिपोर्ट  के अनुसार, जॉनसन ने कहा, इस महान देश की नियति अब हमारे हाथों में मजबूती से है। हम इस जिम्मेदारी को एक उद्देश्य के साथ और ब्रिटिश जनता के हितों के साथ लेते हैं।

उन्होंने कहा, 31 दिसंबर को रात 11 बजे (स्थानीय समयानुसार) हमारे देश के इतिहास में एक नई शुरुआत और यूरोपीय संघ के साथ सबसे बड़े सहयोगी के रूप में एक नया संबंध शुरू हुआ है। आखिरकार यह क्षण आ गया और हमें इसे संजोने की जरूरत है।

इसके अलावा, गुरुवार को Britain की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने एक नए कानून को शाही परिवार की ओर से स्वीकृति दी जो ब्रिटेन के यूरोपीय संघ के साथ भविष्य के संबंधों के बारे में है। दोनों सदनों हाउस ऑफ कॉमन्स (ब्रिटिश संसद का निचले सदन) और हाउस ऑफ लॉर्डस (ऊपरी) में विधेयक को मंजूरी देने के बाद उन्होंने स्वीकृति दी।

यूरोपीय संघ और Britain ने 24 दिसंबर को घोषणा की थी कि वे एक समझौते पर पहुंच गए हैं जो 1 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले उनके व्यापार और सुरक्षा संबंधों को नियंत्रित करेगा।

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच नौ महीने की कठिन बातचीत के बाद हुआ यह सौदा दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित सबसे बड़ा द्विपक्षीय व्यापार समझौता है, जिसमें लगभग 668 अरब ब्रिटिश पाउंड (913 अरब डॉलर) का व्यापार शामिल है।

Share this story