यूपी पहली बार सभी राज्यों के डीजीपी , आइजी का वार्षिक सम्मेलन , अमित शाह करेंगे शुभारंभ , मोदी दो दिन रहेंगे राज्य में 

UP for the first time DGP of all states, annual conference of IG, Amit Shah will launch, Modi will stay in the state for two days

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 19 नवंबर को उत्तर प्रदेश में प्रथम बार आयोजित हो रहे

पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) व पुलिस महानिरीक्षकों (आइजी) के वार्षिक सम्मेलन

का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 व 21 नवंबर को सम्मेलन में शामिल होंगे और पुलिस प्रमुखों को संबोधित करेंगे।

Newspoint24/newsdesk /एजेंसी इनपुट के साथ 


लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पहली बार सभी राज्यों के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) व केंद्रीय पुलिस बलों के मुखिया एक-साथ मंच पर होंगे। इसके साथ ही लखनऊ के गोमतीनगर विस्तार स्थित पुलिस मुख्यालय में पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आगमन भी होगा। इन गौरवशाली क्षणों के लिए डीजीपी मुख्यालय में सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की जा रही हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 19 नवंबर को उत्तर प्रदेश में प्रथम बार आयोजित हो रहे पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) व पुलिस महानिरीक्षकों (आइजी) के वार्षिक सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 व 21 नवंबर को सम्मेलन में शामिल होंगे और पुलिस प्रमुखों को संबोधित करेंगे। इस गौरवशाली आयोजन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं और बुधवार को उन पर एसपीजी की अंतिम मुहर लगेगी। प्रधानमंत्री 20 नवंबर को राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे।

उत्तर प्रदेश में पहली बार होने जा रहे डीजीपी सम्मेलन से पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह डीजीपी मुख्यालय में नवंबर 2019 में आयोजित 47वीं अखिल भारतीय पुलिस कांग्रेस के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। डीजीपी सम्मेलन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी भागीदारी करेंगे। सम्मेलन में सभी प्रदेश के डीजीपी, अर्द्ध सैनिक बलों, जांच व खुफिया एजेंसियों के प्रमुख समेत करीब 80 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके दृष्टिगत व्यवस्थाएं की जा रही हैं। अतिथियों के ठहरने के लिए तीन राज्य अतिथि गृहों में प्रबंध किए जा रहे हैं।

सूत्रों का कहना है कि तीन दिवसीय आयोजन के लिए डीजीपी मुख्यालय के अलग-अलग सभाकक्षों को तैयार किया जा रहा है। जहां देश की आंतरिक सुरक्षा से लेकर पुलिस आधुनिकीकरण के विभिन्न मुद्दों पर मंथन होगा। वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी अपने प्रस्तुतीकरण भी देंगे। आयोजन के दृष्टिगत यातायात व्यवस्था को लेकर भी कड़े निर्देश दिए गए हैं। आइबी हर वर्ष इस सम्मेलन का आयोजन कराती है।

बीते वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते इस कार्यक्रम का वर्चुअल आयोजन हुआ था। जबकि वर्ष 2014 से पूर्व तक डीजीपी सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में होता था। वर्ष 2014 से इस वर्तमान केंद्र सरकार ने सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के बाहर आरंभ कराया था। जिसके बाद असम, गुजरात, तेलंगाना, मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र में इसका आयोजन हो चुका है।

Share this story