यूपी बोर्ड :10वीं और 12वीं की परीक्षा मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू होंगी 

 यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू होंगी

Newspoint24/  एजेंसी इनपुट के साथ 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के लिए परीक्षा केंद्र की पॉलिसी राज्य सरकार ने जारी कर दी है। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की सालाना परीक्षा 2022 मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू होंगी। राज्य सरकार की ओर से बोर्ड परीक्षा केंद्र की आंवटन नीति में पिछले वर्ष की तरह इस बार भी बालिका विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाने को प्राथमिकता दी गई है। परीक्षा केंद्र बनाए जाने वाले स्कूलों की पहली बार जियो लोकेशन मैपिंग की जाएगी। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों के स्तर पर एक टीम गठित करने की व्यवस्था शुरू की गई है।

परीक्षा केंद्रों की मैपिंग के लिए जियो मैपिंग सहारा लिया जायेगा 
इसके पहले परीक्षा केंद्रों की मैपिंग का पूरा काम विद्यालय के प्रिंसिपल लेवल पर की जाती थी। ऐसे में इस काम को निपटाने काफी देरी होती थी। लिहाजा इस बार जियो मैपिंग सहारा लिया गया है। लेकिन इस वजह से जियो मैपिंग का सहारा लेने का फैसला लिया गया है। अब DIOS को मैपिंग जिम्मेदारी दी गई है।

परीक्षा केंद्र 27 नवंबर तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड  होगी 

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों डीएम और डीआईओएस को भेजे गए एक संदेश में कहा है कि 2022 यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र आवंटन नीति राज्य सरकार द्वारा जारी की गई है। ऑनलाइन मोड का उपयोग करते हुए केंद्र बनाने का काम किया जाए। जारी किए गए निर्देश के मुताबिक, परीक्षा केंद्र बनने वाले स्कूलों में भौतिक संसाधनों से संबंधित जानकारी 27 नवंबर तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

इसके बाद जिला स्तर पर संबंधित डीएम के तहत अंतिम रूप दिए गए केंद्रों की लिस्ट 9 जनवरी को बोर्ड द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। किसी छात्र, अभिभावक या प्रिंसिपल या प्रबंधक को इस पर कोई आपत्ति होती है तो वे अपनी आपत्ति 15 जनवरी तक बोर्ड को ईमेल कर सकेंगे। इसके बाद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी 2022 को जारी की जाएगी।

Share this story