यूपी में कोरोना की तीसरी लहर : बीते 4 दिन में कोरोना के 4 हजार 154 नए केस 10वीं तक के सभी स्कूल 16 जनवरी तक बंद,चुनावी रैलियां रद्द 

Beginning of third wave of corona in UP: 4 thousand 154 new cases of corona in the last 4 days, all schools up to class 10th, closed election rallies till January 16, canceled

लखनऊ में भी एक्टिव केस की संख्या 700 के पार हो चुकी है। यूपी में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत हो गई है।

बुधवार को प्रदेश में 24 घंटे में 2038 नए कोरोना केस आए हैं। इससे पहले मंगलवार को 992 केस आए थे। यानी एक दिन

में कोरोना केस की संख्या दोगुनी हो गई है। इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

ने बड़ी घोषणा की है। प्रदेश में 11वीं-12वीं के भी सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में क्लासेज को बंद कर दिया गया है।

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है। बीते 4 दिन में कोरोना के 4 हजार 154 नए केस सामने आए हैं। NCR के करीबी 3 जिले कोरोना के एपिसेंटर बने हुए हैं। गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद और मेरठ इन तीन जिलों में ही 2 हजार 300 से ज्यादा एक्टिव केस हैं। लखनऊ में भी एक्टिव केस की संख्या 700 के पार हो चुकी है। यूपी में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत हो गई है। बुधवार को प्रदेश में 24 घंटे में 2038 नए कोरोना केस आए हैं। इससे पहले मंगलवार को 992 केस आए थे। यानी एक दिन में कोरोना केस की संख्या दोगुनी हो गई है। इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी घोषणा की है। प्रदेश में 11वीं-12वीं के भी सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में क्लासेज को बंद कर दिया गया है। छात्र अब स्कूल नहीं आएंगे। ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। सिर्फ वैक्सीनेशन के लिए ही छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा। वैक्सीनेशन के अगले दिन उनको अवकाश दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में कोरोना ब्लास्ट के बाद नेताओं ने अपनी चुनावी सभाएं और रैलियां कैंसिल कर दी हैं।

10वीं तक के सभी निजी और सरकारी स्कूल 16 जनवरी तक बंद रहेंगे
मंगलवार को सरकार ने कक्षा 10 तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक के लिए बंद करने का आदेश दिया था। हालांकि, बुधवार को इसे दो दिन और बढ़ाकर 16 जनवरी तक कर दिया है। यानी 10वीं तक के सभी निजी और सरकारी स्कूल 16 जनवरी तक बंद रहेंगे। इसके अलावा, प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। हालांकि, बच्चों को पुष्टाहार सामग्री उनके घर पर उपलब्ध कराई जाएगी।

यूपी में ओमिक्रॉन के 34 केस
यूपी में ओमिक्रॉन भी विस्फोटक हो रहा है। बुधवार को आगरा में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मरीज मिला है। वहीं अलगीढ़ में भी दो मरीज मिले हैं। पूरे प्रदेश के ओमिक्रॉन संक्रमितों के बुधवार के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं, लेकिन इन दो शहरों में मरीज मिलने के बाद प्रदेश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 34 हो गई है। वहीं, इससे पहले मंगलवार को प्रदेश में ओमिक्रॉन के एक दिन में 23 नए मरीज मिले थे।

जिन जिलों में एक हजार एक्टिव केस, वहां पाबदियां लागू
कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए यूपी सरकार ने ग्रेडेड सिस्टम लागू किया है। यानी, कोरोना के केस बढ़ने के साथ ही जिलों में पाबंदियां बढ़ती जाएगी। मंगलवार को सरकार ने इसकी गाइडलाइन जारी की थी। इसमें 1000 एक्टिव केस होने पर जिलों में प्रतिबंध लग जाएंगे।

  • सिनेमाहॉल, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट व सार्वजनिक स्थल 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे 
  • शादी समारोह में बंद स्थानों में एक समय में 100 से अधिक लोगों की अनुमति नहीं होगी 
  • रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 06 तक लागू 
  • खुले स्थान पर समारोह में ग्राउंड की कुल क्षमता के 50 फीसदी लोगों की अनुमति होगी 
  • नाइट कर्फ्यू रात 10 से सुबह 6 बजे तक होगा। स्वीमिंग पुल, वाटर पार्क, जिम बंद रहेंगे 

सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों, स्मारक, धार्मिक स्थलों, होटल-रेस्त्रां में बिना स्क्रीनिंग/सैनिटाइजेशन के किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा।
18 साल से ज्यादा उम्र के 87.77% लोगों को लगी वैक्सीन की पहली डोज
अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 15 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन की शुरुआत प्रदेश में तीन जनवरी से हो चुकी है। अब तक प्रदेश में 15 से 18 साल तक के 4 लाख 60 हजार 237 बच्चों को को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। वहीं टीकाकरण के दिन और उसके अगले दिन वैक्सीनेटेड बच्चों को अवकाश की सुविधा मिलेगी।

यदि स्कूल में वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाते हैं, तो उसके अगले दिन स्कूल में भी अवकाश रहेगा। इसके अलावा 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में प्रदेश में अब तक 12 करोड़ 93 लाख 95 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगी है। वहीं सात करोड़ 54 लाख 36 हजार को दोनों डोज लग चुकी हैं।

गाजियाबाद-नोएडा में जिम, स्वीमिंग पूल बंद कर दिए गए हैं। आईटी कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम के लिए कह दिया गया है।

लखनऊ में मेदांता और KGMU के बाद आज लोकबंधु अस्पताल में भी 3 कोरोना संक्रमित मिले हैं। यहां डॉक्टरों के अलावा एक फार्मासिस्ट की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उधर, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी कुलपति समेत 18 पॉजिटिव मिले हैं।


मेडिकल कॉलेजों में क्लासेज बंद

राजधानी लखनऊ में भी कोरोना के ताबड़तोड़ केस सामने आ रहे है। यहां निजी अस्पताल मेदांता के बाद अब KGMU में भी कोरोना संक्रमित डॉक्टर मिले हैं। यहां 4 रेजिडेंट और एक वरिष्ठ डॉक्टर के कोरोना की चपेट में आने के बाद से MBBS, BDS और नर्सिंग की ऑफलाइन पढ़ाई पर ब्रेक लगा दिया गया है। अब ऑनलाइन माध्यम से यहां पढ़ाई की जाएगी। वहीं, पीएम मोदी का लखनऊ प्रस्तावित दौरा रद्द होने के बाद दीक्षांत समारोह में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे।

यूपी में कोरोना ब्लास्ट, मोदी-योगी-अखिलेश ने कैंसिल की रैली:सपा अध्यक्ष ने कैंसिल की रथ यात्रा, PM भी लखनऊ नहीं आएंगे; योगी भी नोएडा नहीं जाएंगे

लखनऊ के इन अस्पतालों में भर्ती है मरीज

लखनऊ में कोरोना के सक्रिय मामले 757 है। यहां 24 मरीज अस्पताल में भर्ती है। कमांड अस्पताल में 16 मरीज भर्ती है। वही 6 को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी व 2 मरीज SGPGI में भर्ती किए गए है। वहीं सीएमओ लखनऊ की मानें तो यह मरीज किसी अन्य बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती किए गए थे, और वहीं जांच के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। किसी की भी स्थिति चिंताजनक नही है।

यह भी पढ़ें : 

दंगा करने पर सात पीढ़िया भरपाई करते थक जायेगी: योगी

Share this story