राजनाथ और योगी ने किया राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व का उद्घाटन

राजनाथ और योगी ने किया राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व का उद्घाटन

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ 

झांसी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जयंती के अवसर पर आयोजित ‘राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व’ का बुधवार को यहां औपचारिक उद्घाटन किया।

रानी लक्ष्मीबाई की 19 नवंबर को जयंती के मौके पर इस साल केन्द्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिलकर ‘झांसी जलसा’ नाम से भव्य आयोजन किया गया है। रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 नवंबर को डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर परियोजना का शुभारंभ करेंगे।

इस अवसर पर सिंह ने कहा कि राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व’, देश की रक्षा के प्रति हमारे संकल्प के साथ-साथ शौर्य, पराक्रम और बलिदान की भारतीय परम्परा का उत्सव है।

यह भी पढ़ें : 

जिला अस्पताल उर्सला का इमरजेंसी वार्ड बना वाहनों का स्टैण्ड

उन्होंने कहा, “झांसी की इस वीर भूमि पर आयोजित यह राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व देश की रक्षा के प्रति हमारे संकल्प और समर्पण के साथ-साथ भारतवासियों के शौर्य, पराक्रम, त्याग और बलिदान की अद्भुत परंपरा का उत्सव है। उन्होंने इसके आयोजन में उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग की सराहना करते हुये योगी सरकार का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर योगी ने स्वाधीनता संग्राम में रानी लक्ष्मीबाई के पराक्रम को याद करते हुये कहा कि झांसी की जब चर्चा होती है तो भारत के शौर्य, पराक्रम, वीर और वीरांगनाओं की धरती के रूप में झांसी की पहचान होती है। उन्होंने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई से राष्ट्र रक्षा की प्रेरणा मिलती है।

योगी ने कहा, “राष्ट्र रक्षा हम सबका मूल धर्म है। राष्ट्र धर्म ही हमारा धर्म है। इस धर्म का पालन करके ही हम न केवल वर्तमान को बल्कि आने वाले भविष्य को भी सुरक्षित रख सकते हैं।”

Share this story