पंचायत चुनाव : शुक्रवार को होगी आठवें चरण की मतगणना, की गई है विशेष तैयारी

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

बेगूसराय । बिहार में चल रहे पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया के आठवें चरण का मतगणना शुक्रवार की सुबह आठ बजे से शुरू होगा। इसके लिए सभी आवश्यक प्रशासनिक तैयारी कर ली गई है।

आठवें चरण के तहत बेगूसराय के दो प्रखंड मटिहानी एवं छौड़ाही के 26 पंचायत में 346 मतदान केंद्रों पर वोटिंग हुआ था, इसके लिए दो अलग-अलग जगहों पर मतगणना किया जाएगा।

डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने गुरुवार को बताया कि मटिहानी प्रखंड की मतगणना जीडी कॉलेज में होगी। मतगणना को लेकर विधि व्यवस्था के लिए 17 मजिस्ट्रेट एवं 20 पुलिस पदाधिकारी के साथ बड़ी संख्या में महिला एवं पुरुष पुलिस बलों को लगाया गया है।

जबकि छौड़ाही प्रखंड की मतगणना बाजार समिति प्रांगण में होगी, यहां 13 मजिस्ट्रेट एवं 30 पुलिस पदाधिकारियों को तैनात किया गया है। दोनों मतगणना केंद्र पर पार्किंग एवं यातायात संधारण के लिए भी मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी और सुरक्षा बलों को लगाया गया है।

दोनों जगहों पर अलग-अलग नियंत्रण कक्ष बनाकर वरीय अधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। सीसीटीवी के माध्यम से चप्पे-चप्पे पर नजर रखने की व्यवस्था है।

ईवीएम की निगरानी एवं सभी हॉल के प्रवेश द्वार पर भी मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी तैनात किए गए हैं।

मतगणना केंद्रों के प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाया गया है, सघन जांच के बाद ही किसी प्रत्याशी और उनके अभिकर्ता को प्रवेश करने दिया जाएगा। विधि व्यवस्था को लेकर चेक पोस्ट, नियंत्रण कक्ष एवं वीडियोग्राफी कराए जाने के साथ अग्निशमन विभाग, स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट किया गया है।

पानी एवं शौचालय की भी व्यवस्था की गई है। महिला अभ्यर्थी एवं महिला अभिकर्ता के जांच के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। मोबाइल, किसी भी प्रकार के हथियार, माचिस, पान मसाला आदि लेकर मतगणना केंद्र में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा।

मतगणना अभिकर्ता अपने निर्धारित टेबल से इधर-उधर पाए जाएंगे तो उन्हें बाहर निकाल दिया जाएगा।

दूसरी ओर मतदान एवं मतगणना के बाद होने वाली किसी भी क्रिया-प्रतिक्रिया से निपटने के लिए प्रशासन संबंधित क्षेत्रों में कड़ी चौकसी बरत रही है। अपराधिक रूप से संवेदनशील मटिहानी प्रखंड क्षेत्र पर विशेष नजर रखी जा रही है।

Share this story