उप्र में धान खरीद ने पकड़ी रफ्तार

उप्र में धान खरीद ने पकड़ी रफ्तार

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ 

लखनऊ। उप्र सरकार ने धान खरीदने की रफ्तार को काफी तेज कर दिया है। एक अक्टूबर से अभी तक कुल एक लाख आठ हजार 797 किसानों से 64 हजार मीट्रिक टन की धान खरीद की गई है।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि वर्तमान समय में 72 जिलों के तीन हजार 386 केन्द्रों पर बड़ी तेजी से धान खरीदा जा रहा है। पिछले साल की बात करें तो 68 जिलों में आज तक धान खरीद शुरू हो पाई थी। धान खरीद में नए रिकार्ड बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास करने में जुटी है।

प्रदेश सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए कई व्यवस्थाएं की हैं। अधिकारियों को भी धान क्रय केन्द्रों पर नजर रखने और किसानों को किसी प्रकार की समस्या नहीं आने की हिदायत दी गयी है।

किसानों के हितों का ध्यान रखने वाली यूपी सरकार ने इस साल धान खरीद के लिए प्रदेश में 139 केन्द्र बढ़ाए हैं। प्रदेश में कुल 4370 धान क्रय केन्द्र खोले गये हैं। पिछले साल इनकी संख्या 4231 थी। सरकार की ओर से की गई व्यवस्थाओं से किसानों में भी खुशी दिखाई दे रही है। वे भी बड़ी संख्या में धान केन्द्रों पर पहुंचकर अपनी फसल बेच रहे हैं।

उप्र सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पश्चिमी और पूर्वी यूपी में 07.480 एलएमटी धान की प्रगतिशील खरीद की गई है। कुल 1453.35 करोड़ रुपये का धान किसानों से खरीद लिया गया है। पिछले साल आज के दिन तक सरकार ने 2.90 लाख किसानों से 16.42 लाख एमटी धान खरीदा था।

गौरतलब है कि सरकार की मंशा किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाना है। कम्प्यूटरीकृत प्रणाली के तहत सीधे किसानों से पारदर्शी धान खरीद का लाभ मिल रहा है। साथ में किसानों को इच्छानुसार किसी भी केन्द्र पर धान बेचने की सुविधा दी गई है। किसानों को धान के मूल्य का भुगतान भी उनके खातों में 72 घंटों के अंदर किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार

Share this story