ओमाइक्रोन से घबराने की जरूरत नहीं, चार-पांच दिन में ठीक हो गए संक्रमित लोग: योगी आदित्यनाथ

No need to panic with Omicron, infected people got cured in 4-5 days: Yogi Adityanath

'कोरोना वायरस का नया रूप ओमाइक्रोन कमजोर है। पहले डेल्टा से पीड़ित व्यक्ति को ठीक होने में पंद्रह से बीस दिन लगते थे,

लेकिन इसमें व्यक्ति चौथे दिन से सातवें दिन तक ठीक हो जाता है। सीएम योगी ने कहा, 'गाजियाबाद और रायबरेली में ओमाइक्रोन

के मामले सामने आए, लेकिन सभी मरीज ठीक हो गए।  यह सामान्य वायरल बुखार की तरह है, लेकिन सतर्कता और सावधानी बहुत जरूरी है।

Newspoint24/संवाददाता  

 लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को कोरोना वायरस के नए रूप 'ओमाइक्रोन' से नहीं घबराने की सलाह दी है और कहा है कि इससे संक्रमित व्यक्ति चार से पांच दिनों में पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने लोगों से निवारक उपायों का पालन करने की अपील की। CM योगी आदित्यनाथ ने भी मीडिया को सकारात्मक खबरें दिखाने की सलाह दी ताकि पीड़ितों का उत्साहवर्धन किया जा सके। उन्होंने बताया कि गाजियाबाद और रायबरेली में ओमाइक्रोन अपडेट के मामले सामने आए, लेकिन चार-पांच दिनों में सभी मरीज स्वस्थ हो गए। 

वह अपने आवास पर चुनिंदा पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा, 'कोरोना वायरस का नया रूप ओमाइक्रोन कमजोर है। पहले डेल्टा से पीड़ित व्यक्ति को ठीक होने में पंद्रह से बीस दिन लगते थे, लेकिन इसमें व्यक्ति चौथे दिन से सातवें दिन तक ठीक हो जाता है। सीएम योगी ने कहा, 'गाजियाबाद और रायबरेली में ओमाइक्रोन के मामले सामने आए, लेकिन सभी मरीज ठीक हो गए।  यह सामान्य वायरल बुखार की तरह है, लेकिन सतर्कता और सावधानी बहुत जरूरी है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हम महामारी से लड़ रहे हैं तो लोगों को मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए।  बीमारी शारीरिक ही नहीं मानसिक भी होती है। इसलिए व्यक्ति को मानसिक रूप से बहुत मजबूत होना चाहिए। हमें सकारात्मक बातों से जनता का विश्वास बढ़ाना चाहिए। योगी ने कहा, 'लॉकडाउन के दौरान लोगों को रामायण बहुत पसंद आई। जब हम सकारात्मक चीजें दिखाएंगे तो लोगों के मन में एक नया उत्साह पैदा होगा।

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में किसानों की नाराजगी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सुरक्षा सबसे बड़ा मुद्दा था, न केवल व्यक्ति बल्कि किसानों के मवेशी, गाय, घोड़े, बकरी आदि भी सुरक्षित नहीं थे। खेत में इस्तेमाल होने वाली मोटर भी सुरक्षित नहीं थी, सब कुछ चोरी हो जाता था। सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा था। लेकिन आज ऐसा नहीं है।

किसानों को गन्ना मूल्य का भुगतान दस साल में नहीं किया गया, जितना हमने पांच साल में किया
किसानों के लिए किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'किसानों को गन्ना मूल्य का भुगतान दस साल में नहीं किया गया, जितना हमने पांच साल में किया। जबकि इसमें करीब डेढ़ से ढाई साल कोरोना से लड़ने में लगे। इसके बावजूद चीनी मिलें चल रही हैं। डेढ़ लाख करोड़ रुपये से अधिक के गन्ना बकाया का भुगतान किया जा चुका है।

धरना प्रदर्शन अलग है, लेकिन व्यवस्था नहीं टूटी 
 
योगी ने कहा, 'पंजाब और हरियाणा में खरीद आढ़तियों के जरिए की जाती है। लेकिन राज्य में हम सीधे किसान से खरीदते हैं। इसलिए यहां किसान आंदोलन ज्यादा सफल नहीं रहा। धरना प्रदर्शन अलग है, लेकिन व्यवस्था नहीं टूटी है। हमने उसी समय अलीगढ़ में प्रधानमंत्री की रैली का आयोजन किया था, उस दौरान हमारे कार्यक्रम मेरठ, सहारनपुर और पश्चिमी यूपी के हर जिले में हुए थे। जीत गए, एक जगह को छोड़कर।

लावारिस पशुओं के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा, 'भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद हमने अवैध तस्करी पर रोक लगा दी। अवैध बूचड़खाने बंद कर दिए गए। हम तीन तरह की योजनाएं चला रहे हैं, सरकारी गौशालाओं में करीब सात लाख गायें हैं।  भागीदारी योजना के तहत एक लाख गाय किसानों के पास हैं। हमने हर किसान से कहा है कि अगर वह एक गाय रखता है तो उसके चारे के लिए नौ सौ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा बच्चों और माताओं के लिए पोषण मिशन के तहत परिवार को गाय भी दी जा रही है। उन्होंने कहा, ''बीस हजार परिवारों को इसके तहत लाभ मिल रहा है।  इसके बावजूद अगर कोई समस्या है तो उसका समाधान भी किया जाएगा।

मुफ्त बिजली और स्कूटी देने की घोषणा के बारे में पूछे जाने पर, योगी ने कहा
 

समाजवादी पार्टी (सपा), कांग्रेस द्वारा मतदाताओं को मुफ्त बिजली और स्कूटी देने की घोषणा के बारे में पूछे जाने पर, योगी ने कहा, “आज तक, राज्य में कोई भी पार्टी नहीं है, जिसकी सरकार पहले राज्य में नहीं थी। कांग्रेस ने राज्य में सबसे लंबे समय तक शासन किया है। कांग्रेस के बाद समाजवादी पार्टी ने राज्य पर शासन किया है, तो बहुजन समाज पार्टी ने राज्य पर शासन किया है। उनसे पूछा जाना चाहिए कि जब आपकी सरकार थी तो आपने बिजली नहीं दी। आज सभी 75 जिलों को बिजली मिल रही है। 

यह भी पढ़ें : 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022: 10 जनवरी को जारी हो सकती है यूपी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, जानें अपडेट

Share this story