पूर्वी यूपी में घने कोहरे की संभावना के कारण मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया

Due to the possibility of dense to very dense fog in eastern UP, the Meteorological Department issued an orange alert.

ताजा अनुमान के मुताबिक, जिन जिलों के लिए घने से बेहद घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है, वे हैं

 प्रयागराज, वाराणसी, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर,

बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, आगरा, इटावा और इसके आसपास के इलाके।

Newspoint24/संवाददाता  

लखनऊ। मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार पूर्वी यूपी में घने से बेहद घने कोहरे की संभावना के कारण मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अभी तक भोर के कुछ पलों में ही कोहरे का असर देखने को मिल रहा था, लेकिन आगे की स्थितियों में तेजी से बदलाव देखने को मिल सकता है। मंगलवार की सुबह पूर्वी यूपी के दर्जनों जिलों की सुबह कोहरे से लिपटी हो सकती है।

ताजा अनुमान के मुताबिक, जिन जिलों के लिए घने से बेहद घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है, वे हैं – प्रयागराज, वाराणसी, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, आगरा, इटावा और इसके आसपास के इलाके।

इन सभी जिलों में लोगों को कोहरे की स्थिति में संभल कर चलने की हिदायत दी गई है। इसके अलावा कई और जिलों में घना कोहरा छाने की आशंका जाहिर की गई है। ऐसे जिले हैं – प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, फिरोजाबाद, मैनपुरी और औरैया।

अगले दिन यानी बुधवार 5 जनवरी के लिए भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। हालांकि इस दिन घने से बेहद घने कोहरे की चपेट में कम ही जिले रहेंगे। जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है वे हैं – देवरिया, कुशीनगर और महाराजगंज। इसके अलावा कुछ और जिलों में घने कोहरे की संभावना जताई गई है। ऐसे जिले हैं – सोनभद्र चंदौली, वाराणसी, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर और सिद्धार्थ नगर।

पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड के जिलों के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है

अभी तक अनुमान के अनुसार 5 जनवरी के बाद प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल जाएगा। पहले पश्चिमी यूपी में और फिर 7 जनवरी तक पूर्वी यूपी के कई जिलों में हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है। सोमवार को पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान काफी कम दर्ज किया गया। बलिया सूबे का सबसे ठंडा शहर रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 7 शहर ऐसे रहे, जहां दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया। वहीं, रात के न्यूनतम तापमान की बात करें तो मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा रहा, जहां रात का न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी लखनऊ में दिन का अधिकतम तापमान सोमवार को 22.2 जबकि रात का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

घने कोहरे के कारण रेल और हवाई यातायात पर भी बुरा असर पड़ सकता है। पूर्वी यूपी के जिन जिलों में घने से बेहद घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है, उन जिलों से होकर प्रदेश की दर्जनों रेलगाड़ियां बंगाल और बिहार को जोड़ती हैं। इसके अलावा लखनऊ के अमौसी और वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट से भी देश और विदेश को जोड़ने वाली फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं। घने कोहरे के कारण इसपर भी असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : 

सुल्तानपुर : पूर्वांचल एक्सप्रेस के लोकार्पण पर पीएम को काला झंडा दिखा कर चर्चा में आई कांग्रेस नेता रीता यादव को बदमाशों ने गोली मारी

Share this story