पुलिस झंडा दिवस पर डीजीपी ने मुख्यमंत्री योगी को लगाया झंडा

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ 

लखनऊ । पूरे प्रदेश के पुलिस विभाग में मंगलवार को पुलिस झंडा दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल मुख्यमंत्री कार्यालय पहुंचकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पुलिस का झंडा लगाया ।

उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया है। इस दौरान अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार के साथ पुलिस वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। इसके अलावा शहीद पथ स्थित पुलिस मुख्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस दौरान उपस्थित पुलिस अधिकारियों द्वारा झंडे को सलामी दी गई।

लखनऊ कमिश्नरेट के साथ पीएसी कंपनियों,थानों में भी पुलिस झंडा दिवस मनाया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस शुभ अवसर पर उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग के सभी कार्मिकों को 'पुलिस झंडा दिवस' की हार्दिक बधाई दी। वहीं, पुलिस महानिदेशक ने समस्त पुलिस बल को अपने संदेश में कहा कि यह ध्वज हमारे चरित्र को दर्शाता है।

यह हमारे उस गौरवशाली इतिहास का प्रतीक है, जिसमें हमने देश सेवा, लोक सेवा में अपने कौशल, शौर्य और कर्तव्यपरायणता से अप्रतिम योगदान दिया है। इसमें सर्वोच्च आत्मबलिदान भी सम्मिलित है। पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने पुलिस ध्वज का प्रतीक (स्टीकर) को वर्दी की कमीज की बांयी जेब की बटन के ऊपर लगाया।

लखनऊ पुलिस लाइन में हुआ ध्वजारोहण

पुलिस झंडा दिवस के अवसर पर पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने रिजर्व पुलिस लाइन पहुंचे। यहां पर उन्होंने ध्वजारोहण कर उपस्थित अधिकारी व कर्मचारी को सम्बोधित कर पुलिस झंडा दिवस का प्रतीक चिन्ह लगाया।

कमिश्नर ने सभी पुलिसकर्मियों को पुलिस व झंडा दिवस के गौरवशाली इतिहास से अवगत कराते हुए, उन्हें अपना कार्य पूरे मनोयोग व ईमानदारी से करते हुए जनता की सेवा में तत्पर रहने के लिए कहा।

गौरतलब है कि 23 नवम्बर 1952 को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी को फ्लैग प्रदान किया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस को यह फ्लैग पुलिस और पीएसी के बलों द्वारा उनके शौर्य प्रदर्शन और उच्च कोटि की कर्तव्यपरायणता के फलस्वरूप दिए गए थे।

हिन्दुस्थान समाचार

Share this story