वाराणसी में तीसरे दिन भी काले बादलाें का साया,तापमान जल्द ही 4°C तक और नीचे जा सकता है

Dark clouds in Varanasi for the third day, the temperature may soon go down to 4°C

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की स्पीड बढ़ेगी,

बर्फीली हवा के कारण UP कोल्ड में अपने सबसे उच्चतम बिंदु पर पहुंच सकता है। इससे ठंड में बेतहाशा बढ़ोतरी हो सकती है।

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ


वाराणसी। बाबा की नगरी में आज तीसरे दिन भी काले बादलाें का साया है। ऐसा लग रहा है कि ये कभी ही बरस पड़ेंगे। तेज हवा भी चल रही है, जो कि बर्फीले मौसम सा सिहरन और कंपकंपी बढ़ा रहा है। बरसात और बादल के बावजूद वाराणसी का तापमान तेजी से नीचे आ रहा है। बुधवार को दिन का तापमान सामान्य से 4°C कम होकर 18°C पर पहुंच गया है। वहीं आज वाराणसी का औसत तापमान 12.8°C दर्ज किया गया। हवा में नमी 95% और गति 6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार है। वहीं सूरज की एक भी किरण धरती तक नहीं पहुंच पा रही है, जिससे तापमान काफी कहर बरपा रहा है।

हिमालय में बढ़ा स्नो फॉल

इन दिनों हिमालय की पहाड़ी पर जमकर स्नो फॉल हो रहा है। वहीं हवा के साथ उत्तर प्रदेश को भी ठंड के भयानक चपेट में ले रही है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुमानों के मुताबिक, ठंड बड़ी तेजी से बढ़ेगी। तापमान जल्द ही 4°C तक और नीचे जा सकता है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की स्पीड बढ़ेगी, बर्फीली हवा के कारण UP कोल्ड में अपने सबसे उच्चतम बिंदु पर पहुंच सकता है। इससे ठंड में बेतहाशा बढ़ोतरी हो सकती है।

AQI 72 अंक पर

वाराणसी के एयर क्वालिटी इंडेक्स आज फिर से हवा में सुधार हुआ है। एयर क्वालिटी इंडेक्स में आज वाराणसी 72 अंक पर है, जो कि बुधवार के मुकाबले 12 अंक कम है। वहीं प्रदेश में गोरखपुर के 36 और प्रयागराज के 66 अंक के बाद वाराणसी की हवा सबसे साफ रही। अब संतोषजनक कटेगरी में आ चुकी है। वहीं अच्छी हवा की कटेगरी से अभी 22 अंक नीचे है। शहर में आज सबसे कम प्रदूषित हवा अर्दली बाजार की रही, जहां का AQI 66 अंक रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सबसे ज्यादा प्रदूषित एरिया मलदहिया रहा, जहां का AQI 80 अंक दर्ज किया गया। इसके अलावा भेलूपुर में 74 अंक और BHU में 68 अंक तक प्रदूषण का लेवल गया। इस तरह से ये आंकड़े बताते हैं कि वाराणसी के हर इलाके की हवा आज संतोषजनक की बनी हुई है।

यह भी पढ़ें : 

इत्र कारोबारी पीयूष जैन के जेल से बाहर निकलने की राह हुई आसान ,DGGI ने बरामद कैश को कारोबारी का टर्नओवर मान लिया ,जानें क्या है पूरा मामला

Share this story