यूपी में कोरोना एक्टिव केस का ग्राफ 8 हजार के पार,गुरुवार को 3121 नए मामले

Corona active case graph crosses 8 thousand in UP, 3121 new cases on Thursday

 बीते बुधवार को प्रदेश में जो नए मरीजों की संख्या 2038 दर्ज की गई थी। वहीं, गुरुवार के आंकड़ों में हजार से

अधिक संख्या के साथ बढ़कर कर 3121 दर्ज की गई। प्रदेश में इतनी बड़ी संख्या में सामने आ रहे मरीजों के चलते

एक्टिव केस का ग्राफ भी 8 हजार के पार पहुंच गया है। प्रदेश में बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सीएम योगी ने अफसरों

को खास निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने अधिकारियों से जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए आवश्यक मशीनें और मानव संसाधन की व्यवस्था को बढ़ाने के आदेश दिए हैं।

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ
 
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों  के मामलों में बड़ी रफ्तार के साथ इजाफा होता जा रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से लगातार दिखाई जा रही सख्ती के बावजूद बीते दो दिनों से यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या में दोगुनी बढ़त देखी जा रही है। बीते बुधवार को प्रदेश में जो नए मरीजों की संख्या 2038 दर्ज की गई थी। वहीं, गुरुवार के आंकड़ों में हजार से अधिक संख्या के साथ बढ़कर कर 3121 दर्ज की गई। इतना ही नहीं, प्रदेश में इतनी बड़ी संख्या में सामने आ रहे मरीजों के चलते एक्टिव केस का ग्राफ भी 8 हजार के पार पहुंच गया है। प्रदेश में बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सीएम योगी ने अफसरों को खास निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने अधिकारियों से जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए आवश्यक मशीनें और मानव संसाधन की व्यवस्था को बढ़ाने के आदेश दिए हैं।

बीते 24 घंटे में 1.96 लाख सैम्पल्स की जांच में 3121 मरीज आए सामने
गुरुवार को प्रदेश सरकार की ओर से जारी हुए आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटे में प्रदेश के भीतर 1.96 लाख सैम्पल्स की जांच की गई। जिनमें से 3121 नए लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। आपको बता दें कि बीते दो दिनों से राज्य में दोगुनी संख्या में मरीज मिलते जा रहे हैं। बीते बुधवार को नए मरीजों की संख्या 2038 में दर्ज की गई थी, जो कि भारी बढ़त के साथ 1 दिन बाद तीन हजार के पार पहुंच गई। ऐसे में प्रदेश के भीतर संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। 

47 मरीज हुए डिस्चार्ज, 8224 दर्ज हुआ एक्टिव केस का ग्राफ
उत्तर प्रदेश में कोरोना से बिगड़ते हालातों के बीच स्वास्थ विभाग की ओर से महामारी को लेकर सक्रियता तेज हो गई है। लिहाजा, यूपी में बीते 24 घंटे में अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित 47 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं,  प्रदेश में बीते बुधवार को 5158 में दर्ज हुआ एक्टिव केस का आंकड़ा भी भारी बढ़त के साथ 8224 तक पहुंच गया। 

जीनोम सिक्वेंसिंग में तेजी लाने के निर्देश 
केजीएमयू, आरएमएल और एसजीपीजीआई लखनऊ में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा को विस्तार देने के निर्देश सीएम ने दिए हैं। सीएम ने अधिकारियों से जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए आवश्यक मशीनें और मानव संसाधन की व्यवस्था को बढ़ाने के आदेश दिए हैं। बता दें कि जिन जिलों में एक्टिव केस की न्यूनतम संख्या 1,000 से अधिक होगी उन जिलों में नई व्यवस्था लागू होगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेशों के अनुसार यूपी में टेस्टिंग व टीकाकरण की रफ्तार को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। जिसका परिणाम है कि यूपी में अब तक 09 करोड़ 39 लाख से अधिक टेस्ट व 20 करोड़ 69 से अधिक वयस्कों का टीकाकरण किया जा चुका है। प्रदेश में तीन जनवरी से शुरू हुए 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण अभियान में अब तक यूपी में 07 लाख से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें : 

सूर्य नमस्कार को लेकर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का रुख राजनीति से प्रेरित : स्‍वतंत्र देव सिंह

Share this story