रामनगर औद्योगिक क्षेत्र में अनुराधा पौडवाल ने किया पौधरोपण

रामनगर औद्योगिक क्षेत्र में अनुराधा पौडवाल ने किया पौधरोपण

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ 

वाराणसी। आजादी के अमृत महोत्सव अभियान में प्रख्यात गायिका पद्मश्री अनुराधा पौडवाल ने शनिवार को रामनगर औद्योगिक क्षेत्र में उद्यमियों के साथ पौधरोपण किया।

रामनगर औद्योगिक एसोसिएशन के तत्वावधान में अमृता देवी स्मृति प्रकृति पूजन की ओर से आयोजित वृहद पौधरोपण कार्यक्रम में अनुराधा पौडवाल ने बताया कि पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए गांव को गोद लेकर लाखों पौधे लगवाने का कार्य किया है ।

अनुराधा पौडवाल ने उद्यमी समूह से अपील किया कि सभी लोग अपने जीवन में कम से कम 50,000 पौधों को लगाने का कार्य करें। जिससे पर्यावरण सुरक्षित हो सके।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय पर्यावरण संयोजक गोपाल आर्य ने कहा कि पर्यावरण के क्षेत्र में जल संरक्षण और प्लास्टिक से धरती को मुक्त करना ही भारत माता की सच्ची सेवा हैं ।

एसोसिएशन के अध्यक्ष देव भट्टाचार्या ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र फेज —2 में चार एकड़ के पार्क को इस संगठन ने गोद लेकर 690 पौधों को लगाया है। इस पार्क का नाम अमृत महोत्सव उद्यान रखा गया है।

भट्टाचार्य ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 10,000 वृक्षों को ट्री गार्ड के साथ लगा कर संरक्षण किया जाएगा। दोनों औद्योगिक क्षेत्र में स्थित पार्को को मिलाकर लगभग एक लाख पेड़ बहुत जल्द लगाया जायेगा, और रामनगर औद्योगिक क्षेत्र को काशी हिंदू विश्वविद्यालय की तरह हरा भरा किया जायेगा, जिससे कुछ वर्षों बाद औद्योगिक क्षेत्र का तापमान बाहर से 3 डिग्री कम रहेगा ।

संगठन के सचिव चंदेश्वर जायसवाल ने कहा कि हमारा संगठन औद्योगिक हितों के साथ साथ सामाजिक कार्य में भी बढ़-चढ़कर योगदान करता है । दोनों औद्योगिक क्षेत्र को हरा-भरा करने के लिए भरपूर प्रयास करेंगे ।

जिससे आने वाली पीढ़ी इसका लाभ ले सकेगी । यहां जितने भी पौधे लगाए गए हैं इनका पूर्णता संरक्षण भी होगा। यहां एक माली की भी व्यवस्था कर दी गई है ।

जो भी पौधे सूखेंगे उनको लगाने का कार्य निरंतर चलता रहेगा । कार्यक्रम में कारोबारियों के साथ डीएफओ दिनेश सिंह ,कृष्ण मोहन, राजेश रंजन,जितेन्द्र पाण्डेय आदि भी मौजूद रहे।

Share this story