यूपी : महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति की अमेरका इकाई का शुभारंभ

Newspoint24.com/newsdesk

रायबरेली। विश्व हिंदी दिवस पर रविवार को आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति रायबरेली की अमेरका इकाई विधिवत शुभारंभ हुआ। समिति के रायबरेली इकाई के उद्घाटन कार्यक्रम में भारत और अमेरिका के हिंदी के विद्वानों ने प्रतिभाग किया। समिति की अमेरिका इकाई की संयोजक श्रीमती मंजू मिश्रा ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि आचार्य द्विवेदी की स्मृतियों की यह नई विश्व यात्रा आज विश्व हिंदी दिवस के महत्वपूर्ण दिन पर प्रारंभ हो रही है।अमेरिका इकाई का संकल्प है कि आचार्य द्विवेदी के बनाए हुए पथ पर चलकर हम हिंदी को विश्व भाषा के रूप में प्रतिष्ठापित करेंगे। आचार्य स्मृति भी अभियान को विश्वव्यापी बनाया जाएगा। 

समारोह में बतौर मुख्य वक्ता सप्रे संग्रहालय-भोपाल के संस्थापक पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर ने आचार्य द्विवेदी के विभिन्न पक्षों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि आचार्य जी ने अपने जीवन और सरस्वती के संपादन के जो नियम सिद्धांत स्वयं तय किए उनका पूरा जीवन पालन किया। स्वाध्याय का सबसे कठिन व्रत भी उन्होंने ताजिंदगी नहीं छोड़ा। सरस्वती को केवल साहित्य नहीं वरन सकल ज्ञान की पत्रिका बनाया और विविध विषयों पर उन्होंने सरस्वती में लेख खुद लिखे और दूसरे समकालीन लेखकों से भी लिखवाये। आचार्य द्विवेदी के उत्तराधिकारी और सरस्वती के नए प्रधान संपादक प्रोफेसर देवेंद्र कुमार शुक्ला ने कहा कि सरस्वती के संपादन का शुभ अवसर इंडियन प्रेस में हमें प्रदान किया है। हमारी कोशिश होगी कि आचार्य द्विवेदी के बनाए हुए रास्ते और सिद्धांतों  पर चलकर ही सरस्वती को पुनः प्रतिष्ठापित किया जाए। उद्घाटन समारोह में आचार्य द्विवेदी समिति की ओर से गौरव अवस्थी ने अब तक समिति द्वारा सभी के सहयोग से किए गए कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया श्रीमती मंजू मिश्रा के संयोजन में तैयार हुई अमेरिकी टीम भविष्य में विश्व की सबसे सर्वोच्च हिंदी हितैषिणी संस्था के रूप में ख्याति अर्जित करेगी। समारोह में अमेरिका में रह रहे सोनाली और अन्या ने सुमधुर कंठ से सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। समारोह का सारगर्भित संचालन लेखिका उद्घोषक श्रीमती रचना श्रीवास्तव ने किया। समारोह में समारोह में मुख्य अतिथि श्री राम बहादुर राय अध्यक्ष इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र नई दिल्ली खराब स्वास्थ्य के चलते उपस्थित नहीं हो पाए। उनके पूर्ण रूप से स्वस्थ होने की प्रार्थना भी की गई। 

समारोह में डॉ. कुसुम, रचना श्रीवास्तव, डॉ. ममता त्रिपाठी, शुभ्रा ओझा, अमेरिका की वरिष्ठ हिंदी लेखिका श्रीमती शकुंतला बहादुर श्रीमती चंचला प्रियदर्शिनी भाव्या सिंह, रेखा मित्रा, एवं भारत से वरिष्ठ पत्रकार अरविंद कुमार सिंह साहित्यकार श्रीमती कुसुम लता सिंह समिति के अध्यक्ष विनोद शुक्ला शेफाली सुरभि शोध छात्रा रजिता दुबे उपस्थित रही।


 

Share this story