यूपी : सपा ने अहमद हसन व राजेन्द्र चौधरी को बनाया उम्मीदवार

Newspoint24.com/newsdesk

लखनऊ। प्रदेश में विधान परिषद चुनाव के लिए सरगर्मी तेज हो गई है। इसी बीच समाजवादी पार्टी ने अपने दो उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने विधान परिषद चुनाव में नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मंत्री अहमद हसन और प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को प्रदेश कार्यालय में विधायकों के साथ बैठक के बाद उम्मीदवारों की घोषणा की है। बैठक में सपा उम्मीदवार के प्रस्तावक कौन-कौन से विधायक होंगे यह भी तय किया गया है। हालांकि विधायकों के संख्या बल के अनुसार समाजवादी पार्टी एक सीट जीत सकती है। लेकिन, दो उम्मीदवारों की घोषणा कर पार्टी ने मुकाबला रोचक कर दिया है। 

सूत्रों के मुताबिक सपा की निगाह बसपा के साथ ही दूसरे दलों के कुछ असंतुष्ट विधायकों पर है। इससे पहले सपा ने राज्यसभा चुनाव में अन्तिम समय में प्रकाश बजाज को समर्थन देकर दांव चला था। हालांकि ये दांव सफल नहीं हुआ। वहीं एक बार फिर सपा की नई रणनीति देखने को मिल सकती है। 

संख्याबल के हिसाब से भाजपा के खाते में 10 सीटें तय मानी जा रही हैं। समाजवादी पार्टी अपने एक उम्मीदवार को उच्च सदन में भेजने की स्थिति में हैं। वहीं कांग्रेस और बसपा एक भी सीट जीतने की हालात में नहीं है। ऐसे में सपा के दो उम्मीदवार मैदान में उतारने को इन दलों के वोटों पर निगाह के तौर पर देखा जा रहा है।

वहीं, भाजपा में भी विधान परिषद उम्मीदवारों के नामों को लेकर मनन-मंथन निर्णायक दौर में पहुंच गया है। पार्टी में पचास से अधिक दावेदारों के नाम सामने होने के कारण फैसला करने में देरी हो रही है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का दोबारा उच्च सदन जाना तय माना जा रहा है। वहीं उम्मीदवारों की घोषण जल्द होने की सम्भावना है।

Share this story