यूपी: स्कूलों और संगठनों ने आयोजित किए कार्यक्रम

Newspoint24.com/newsdesk

मेरठ। स्वामी विवेकानंद जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस पर मंगलवार को शहर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें स्कूलों, सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों ने कार्यक्रम करके स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि दी और उनके विचारों को अपनाने का संकल्प लिया। शास्त्रीनगर एल ब्लाॅक स्थित इस्माईल गल्र्स नेशनल इण्टर कॉलेज में स्वामी विवेकानंद का जन्मदिवस राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया गया। प्रधानाचार्या डॉ. मृदुला शर्मा, मुख्य अतिथि पार्षद अनुज वशिष्ठ, मुख्य वक्ता कुलदीप नारायण व आर्येंद्र शर्मा ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। वक्ताओं ने कहा कि स्वामी विवेकानंद एक महान हिन्दू संत और नेता थे, जिन्होंने रामकृष्ण मिशन और रामकृष्ण मठ की स्थापना की थी। उनकी शिक्षा अनियमित थी, लेकिन उन्होंने स्कॉटिश चर्च कॉलेज से बीए की। रामकृष्ण परमहंस से मिलने के बाद इनका धार्मिक और संत का जीवन शुरु हुआ। उन्होंने वेदांत आन्दोलन का नेतृत्व किया और भारतीय हिन्दू धर्म के दर्शन से पश्चिमी देशों को परिचित कराया।  विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इस मौके पर अनुपमति निधि, रानी शर्मा, कनक शर्मा, अंबिका देवी, कंचन सिंह आदि मौजूद थे।

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विवि के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा आईएन पीजी काॅलेज में स्वामी विवेकानंद जयंती का आयोजन किया गया। डाॅ. पारुल त्यागी ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला। डाॅ. दीपा त्यागी ने स्वामीजी के जीवन पर आधारित स्वरचित कविता का पाठ किया। इस मौके पर क्षेत्रीय समन्वयक डाॅ. पूनम गर्ग, मिथलेश तिवारी, अमित कुमार, कविता अग्रवाल, आशीष, दीपक आदि का सहयोग रहा।

सपा कार्यकर्ताओं ने कमिश्नरी पार्क में स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन मनाया। उन्होंने स्वामी विवेकानंद को युवाओं का आदर्श बताते हुए देश के युवाओं से स्वामी विवेकानंद द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने की अपील की। सपा जिलाध्यक्ष राजपाल सिंह और अतुल प्रधान ने कहा कि आज के समय में युवाओं को स्वामी विवेकानंद द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने की जरूरत है। इस दौरान सपा नेताओं ने भाजपा सरकार पर छात्रों को मिल रही छात्रवृत्ति बंद करने का भी आरोप लगाया।

Share this story