यूपी: मकर संक्रांति पर मां गंगा को स्वच्छ बनाने का संकल्प

Newspoint24.com/newsdesk

वाराणसी। मकर संक्रांति पर्व पर गुरूवार को सामाजिक संस्था नमामि गंगे के कार्यकर्ताओं ने दशाश्वमेध घाट पर स्नानार्थियों को गंगा के निर्मलता के लिए संकल्प दिलाया। कार्यकर्ताओं ने मां गंगा और सूर्य नारायण भगवान की आरती कर पर्यावरण संरक्षण का खुद भी संकल्प लिया। कार्यकर्ताओं ने गंगा किनारे पड़ी पॉलिथीन एवं अन्य पूजन सामग्रियों को कूड़ेदान में डाला। 

नमामि गंगे के संयोजक राजेश शुक्ला अन्य कार्यकर्ताओं संग राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के साथ ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से सभी को राष्ट्रीय नदी गंगा के लिए स्वच्छता में सहयोग मांगते रहे। घाटों पर उमड़ी भीड़ गंगा मैया की जय, सूर्य नारायण भगवान की जय, हर हर गंगे, भारत माता की जय का जयकारा भी कार्यकर्ताओं के साथ लगाती रही। राजेश शुक्ल गंगा घाटों पर नाव के जरिये सिंगल यूज़ पॉलिथीन का प्रयोग न करने, गंगा में पॉलिथीन, कपड़े एवं अन्य प्रदूषित करने वाली सामग्रियों को प्रवाहित न करने की नसीहत भी दे रहे थे। 

                           

राजेश शुक्ला ने बताया कि गंगा के ममतामयी आंचल में करोड़ों - करोड़ इंसान के साथ ही अनेक तरह के जलीय जीव, जंतु, जंगल एवं वनस्पतियां भी पलते हैं। गंगा के मैदान की यह धरती देश की आबादी के बड़े हिस्से का पेट भरती है। ऐसे में मकर संक्रांति पर्व पर देश का प्रत्येक नागरिक संपूर्ण चेतना से प्रदूषण मुक्त गंगा के लक्ष्य को प्राप्त करने का संकल्प ले, अपना योगदान दे। तभी हम स्वच्छ, निर्मल, प्रदूषण मुक्त अविरल गंगा की कल्पना को साकार कर सकते हैं। कार्यक्रम में शिवम अग्रहरी, सीमा चौधरी, सत्यम जायसवाल, प्रीति जायसवाल, पुष्पलता वर्मा, अनिल श्रीवास्तव आदि शामिल रहे।

Share this story