यूपी: कुशीनगर में कसाडा बनाएगा माॅल व शॉपिंग काम्प्लेक्स

Newspoint24.com/newsdesk

कुशीनगर। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द उड़ान शुरू होने की संभावना को देखते हुए कुशीनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (कसाडा) में भी हलचल बढ़ गई है। प्राधिकरण के सामने वैश्विक स्तर के अनुरूप बाजार उपलब्ध कराने की चुनौती बढ़ गई है। प्राधिकरण ने इसके लिए माॅल व शॉपिंग कॉम्लेक्स बनाने का निर्णय लिया है। निर्माण के लिए जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। 

राज्य सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग की 19 गांवों में स्थित 38 हेक्टेयर भूमि है। प्राधिकरण के क्षेत्र में आने वाली यह भूमि उड्डयन विभाग के लिए अनुपयोगी है। वैसे तो 19 गांवों में उड्डयन विभाग की कुल 105 हेक्टेयर जमीन है। 52 हे. से अधिक जमीन एयरपोर्ट निर्माण में शामिल कर ली गई। 38 हे. भूमि पर लोगों ने अवैध रूप से कच्चा पक्का निर्माण कर व खेती किसानी में प्रयोग कर अतिक्रमण कर रखा है। काफी भूमि शहर के इलाके से व फोरलेन से जुड़ी है। जहां देशी विदेशी पर्यटक आसानी से शॉपिंग के लिए पहुंच सकते हैं। प्राधिकरण ने इसी भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराकर माल व शॉपिंग काम्प्लेक्स विकसित करने की योजना बनाई है। शेष भूमि पर आवासीय कालोनी, पार्क, पार्किंग विकसित करने की योजना है। कसाडा के अध्यक्ष/आयुक्त गोरखपुर ने भूमि के हस्तांतरण की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं। कसाडा इस भूमि पर आवासीय, व्यावसायिक व सामुदायिक योजनाएं लांच करेगा। 

पूर्ण बोरा ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/सचिव कसाडा ने बताया कि गत माह आयुक्त व कसाडा के अध्यक्ष जयंत नार्लीकर की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह योजना स्वीकृत कर दी गई । प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। स्वीकृति मिलते ही प्रक्रिया शुरू की जायेगी। भूमि पर आवासीय, व्यावसायिक व सामुदायिक योजना लांच करने की है। 


 

Share this story