यूपी:  सकल घरेलू प्रसन्नता सूचकांक हो विकास का नया मानक

Newspoint24.com/newsdesk

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र एवं वित्तीय विभाग के छात्रों द्वारा स्थापित इकोफीन क्लब द्वारा साहित्यिक प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इसमें वर्तमान में सकल घरेलू उत्पाद की जगह सकल घरेलू प्रसन्नता के सूचकांक के आधार पर किसी भी देश में वहां के रहने वाले नागरिकों की यथास्थिति का अवलोकन होना चाहिएविषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके साथ ही वर्तमान आर्थिक परिदृश्यविषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कला संकायाध्यक्ष प्रो. सीबी सिंह ने कहा कि इकोफिन क्लब द्वारा की जा रही नियमित गतिविधियों से छात्रों में शैक्षणिक के साथ ही व्यक्तित्व विकास की प्रक्रिया को भी बल मिलेगा। विश्वविद्यालय केवल किताबी ज्ञान के लिए नहीं बने हैं बल्कि छात्र छात्राओं के समग्र विकास में भी उनका योगदान है।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. दिवेश निगम ने कहा इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से छात्रों के मौलिक विचारों को जानने का अवसर प्राप्त होता है। भारत का युवा अपने आसपास होने वाले परिवर्तनों को किस प्रकार से दृष्टिगत करता है यह जानना आवश्यक है। विकास की परिभाषा समय के साथ बदल रही है। केवल आंकड़ों के जरिए विकास नहीं दिखाया जा सकता। यथार्थ में मानव किस प्रकार की परिस्थितियों से गुजर रहा है इसे भी जानना आवश्यक है। 

प्रतियोगिताओं में अनेक छात्र एवं छात्राओं  ने प्रतिभाग किया। इसमें प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बीए ऑनर्स विषय से आयुष अग्निहोत्री प्रथम, कशिश साहू द्वितीय, एवं  नैंसी गुप्ता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। बीकॉम ऑनर्स से परवेज खान ने प्रथम, आयुष यादव एवं मानसी शर्मा ने द्वितीय, भावना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वाद विवाद प्रतियोगिता में विषय के पक्ष में प्रतिक्षा त्रिपाठी ने प्रथम, अंशिका सोनी ने द्वितीय एवं कुशाग्र सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके साथ ही विषय के विपक्ष में निकिता सिंह ने प्रथम, आशिता चैरसिया ने द्वितीय, साक्षी रस्तोगी एवं जैनुल आबदीन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता के दौरान डा. यशोधरा शर्मा, डा. अतुल गोयल, डा. ईरा तिवारी, डा. फुरकान मलिक, डा एसएन सिंह, डा. राधिका चैधरी, डा. अंकिता जैस्मिन, डा. संदीप अग्रवाल, डा. शिल्पा मिश्रा, डा. अमिताभ गौतम, डा. प्रियंका अग्रवाल, डा. गजाला अहमद, सुमिता भटनागर, शिखा सोनी, अंजलि जहां, जूही गोविंदनानी आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

Share this story