यूपी: लोक निर्माण विभाग मुख्यालय में बन रहा भव्य विश्वेश्वरैया द्वार

Newspoint24.com/newsdesk

लखनऊ। राजधानी लखनऊ स्थित लोक निर्माण विभाग मुख्यालय में भारत रत्न मोक्षगुंडम  विश्वेश्वरैया के नाम से भव्य व आकर्षक द्वार का निर्माण कराया जा रहा है। इसके अलावा वहां मल्टी लेवल पार्किंग व बाउन्ड्री वाल का भी निर्माण पूरी गतिशीलता के साथ चल रहा है।

दरअसल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विश्वेश्वरैया के जन्मदिवस, जिसे इंजीनियर्स डे के रुप में मनाया जाता है, के अवसर पर 15 सितंबर को विश्वेश्वरैया के नाम से द्वार व मल्टी लेवल पार्किंग का शिलान्यास किया। इस समय दोनों का निर्माण कार्य बहुत तेजी से चल रहा है। लोक निर्माण विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह कार्य उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड, इकाई- 21 द्वारा कराया जा रहा है। मल्टी लेवल  पार्किंग परियोजना की स्वीकृत लागत 1893.97 लाख रुपये है, जिसमें लोअर ग्राउंड फ्लोर,अपर ग्राउंड फ्लोर, फर्स्ट फ्लोर एवं टैरस फ्लोर  का निर्माण  कराया जा रहा है। इसमें 239 नग चार पहिया वाहनों के पार्किंग का प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त दो पहिया  वाहन के भी पार्किंग की व्यवस्था की गई है। 

प्रवक्ता ने बताया कि मल्टी लेवल पार्किंग के साथ-साथ ही लोक निर्माण विभाग परिसर में विश्वेश्वरैया द्वार व बाउंड्री वाल का निर्माण भी कराया जा रहा है। इस परियोजना की स्वीकृत लागत 108.68 लाख रुपये है। विश्वेश्वरैया द्वार ,बाउंड्री वाल के साथ-साथ अन्य कार्यों का भी इस परियोजना में प्रावधान किया गया है। उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि परियोजना को निर्धारित समय सीमा के अंदर अनिवार्य रूप से पूरा किया जाए तथा इसका लगातार अनुश्रवण व समीक्षा की जाए कार्यों की गुणवत्ता व मानको पर विशेष रूप से नजर रखी है। 

Share this story