यूपी: नमक सत्याग्रह के शताब्दी दिवस पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद किया गया

Newspoint24.com/newsdesk

वाराणसी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के 136वें स्थापना दिवस पर कार्यकर्ता लगातार पदयात्रा निकाल विविध कार्यक्रम में भागीदारी कर रहे है। पार्टी के स्थापना दिवस और नमक सत्याग्रह की 100 वीं वर्षगांठ पर गुरूवार को पंडित कमलापति त्रिपाठी फाउन्डेशन के बैनर तले कार्यकर्ताओं ने शिवपुर विधान सभा क्षेत्र के  ग्राम सरसौल में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. बंशनारायन सिंह और धोबही गांव के  स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पूर्व विधायक स्व. बलदेव यादव के घर पर जाकर दोनों  सेनानियों के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया और उनके उत्तराधिकारियों को सम्मानित भी किया। 

इस दौरान पार्टी के पूर्व उपाध्यक्ष विजयशंकर पाण्डेय ने कहा कि इन्हीं सेनानियों के चलते हमलोग आज आजाद हैं। इनके महान त्याग, बलिदान और योगदान को वर्तमान पीढ़ी को हमेशा स्मरण रखना चाहिये । आजाद देश के आजाद  नागरिक की तरह जाति धर्म और संकीर्ण राजनीति से उपर ऊठ कर अपनी  जिम्मेदारियों  का निर्वाह करना चाहिये। 

सेनानियों के परिजनों का सम्मान करने के बाद छितौनी गांव में क्षेत्र के जागरूक और प्रबुद्ध किसान गिरिजेश सिंह के दरवाजे पर  किसान पंचायत लगा कर किसानों  की समस्या  की जानकारी भी पार्टी के नेताओं ने ली। तीनों नये कृषि कानूनों को लेकर भी चर्चा हुईं। इस दौरान गांव के किसानों ने धान क्रय केन्द्र पर हो रही धांधली, बोरे की कमी और कुन्तल पीछे सात किलो की अतिरिक्त कटौती आदि के बारे में बताया। क्रय केन्द्र की मनमानी और शोषण के खिलाफ मुखर किसानों ने सरकार और प्रशासन से ध्यान देेने की अपील की। कार्यक्रम में बैजनाथ सिंह , रामसुधार मिश्रा,अशोक कुमार पाण्डेय, विनोद कुमार सिंह कल्लू  , मोहम्मद अरशद, नरेन्द्र  बहादुर सिंह, योगेन्द्र  सिंह आदि शामिल रहे।

Share this story