यूपी :  मौसम विभाग की भविष्यवाणी के उलट पूरे दिन छायी रही धुंध

Newspoint24.com/newsdesk
झांसी । ऐसा बताया जा रहा था कि आसमान साफ रहेगा, चिलचिलाती धूप से ठंठ का एहसास गायब सा हो जाएगा। सर्दी में भी गर्मी का एहसाह होगा आदि। मौसम विभाग के द्वारा ऐसे तमाम कयाश लगाए जा रहे थे। इसके इतर मौसम विभाग की सारी संभावनाओं को दरकिनार करते हुए गुरुवार को दिन लोगों के लिए ठिठुरन भरा रहा। पूरे दिन आसमान में धुंध छायी रही। यहां तक कि भगवान भाष्कर के दर्शन के लिए भी लोग तरस गए। 

बुधवार को पूरे दिन चिलचिलाती धूप ने सर्दी के दिनों में भी गर्मी का एहसास दिलाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी थी। शाम होते होते तो लोगों को ऐसा लग रहा था कि रजाई और कम्बलों का अब कोई काम नहीं रहेगा। लेकिन यह मसला ज्यादा देर तक चला नहीं। बुधवार की देर रात से ही हवाओं ने रुख बदल लिया और इसके साथ ही मौसम ने करवट बदल दी। सुबह होने से पहले ही चहुंओर कोहरे की घनघोर चादर नजर आने लगी। कई दिनों बाद लगा जैसे एकाएक सर्दी ने अपने सारे रिकाॅर्ड तोड़ने का मन बना लिया हो। 

कोहरे की चादर ने विजिविलटी कम कर दी। इसके चलते सुबह से ही वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई। जहां लोग रजाई से परहेज सा कर रहे थे। एकाएक ठिठुरन ने उन्हें अपने घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया। रही सही कसर रह रहकर बह रही शीतलहर ने पूरी कर दी। पूरे दिन आसमान में धुंध का साम्राज्य रहा। लोग भगवान भाष्कर के दर्शन को तक तरस गए। शाम होने से पहले ही शीतलहर के प्रभाव के चलते सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। मौसम वैज्ञानिकों की संभावना के इतर सबकुछ दिखाई दिया। जहां आसमान में बादलों की उपस्थिति का अहसास होता रहा और बिजली भी कौंधती नजर आई वहीं देश दुनिया का चहेता गूगल भी मौसम की स्थिति का ठीक से आंकलन न कर सका।

Share this story