यूपी : पत्रकार सहायता समिति के अध्यक्ष बने देवपाल सिंह

Newspoint24.com/newsdesk            

कन्नौज। पत्रकार सहायता समिति उत्तर प्रदेश,की जिला कन्नौज इकाई के वार्षिक निर्वाचन की प्रक्रिया रविवार को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी बृजेश चतुर्वेदी की मौजूदगी में कोषाध्यक्ष पद के लिए हुए मतदान में कुल 128 मतों में से 89 सदस्यों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान और मतगणना की प्रक्रिया जिला पंचायत के सभागार में सम्पन्न हुई। मतगणना के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन कमेटी की सहमति से गलत पड़े 4 मतों को निरस्त कर दिया। बाकी के 85 मतों में से प्रिंस श्रीवास्तव को 49 मत मिले जबकि विवेक यादव को 36 मत प्राप्त हुए। इस तरह प्रिन्स ने 13 मतों से जीत हासिल की। इस मौके पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिलाध्यक्ष पद पर देव पाल सिंह को निर्विरोध जिलाध्यक्ष और महामंत्री पद हेतु सुनील सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। 

उक्त संपूर्ण प्रक्रिया पत्रकार सहायता समिति की प्रदेश निर्वाचन समिति द्वारा संपन्न हुई। इस निर्वाचन को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय आदर्श मानक की पद्धति से सम्पन्न कराया गया। निर्वाचन की अधिसूचना 28 दिसम्बर 2020 को जारी की गई थी। 31 दिसम्बर को नामांकन पत्र भरे गए। 1 2 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच हुई और 3 जनवरी को नाम वापसी की समय सीमा में महामंत्री पद का एक नामांकन वापस ले लिया गया जबकि अध्यक्ष पद के लिए एक मात्र नामांकन देव पाल सिह ने ही भरा था हालांकि एक अन्य नामांकन प्रपत्र राघवेंद्र प्रताप सिंह ने खरीदा था किंतु इसे दाखिल नही किया गया। 

इस प्रकार अध्यक्ष और महामंत्री पद पर निर्वाचन की नौबत ही नही आई और दोनो पदाधिकारी निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गए। मात्र कोषाध्यक्ष पद के लिए मतदान कराना पड़ा इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की सहायता के लिए सात अधिवक्ताओं को सहायक निर्वाचन अधिकारी नामित किया गया था, जिनकी देख रेख में मतदान और मतगणना सम्पन्न हुई। 

सहायक निर्वाचन अधिकारियों के रूप में शिवांक बाजपेई एडवोकेट, सतेंद्र प्रताप सिंह एडवोकेट, कविता सिसोदिया तोमर एडवोकेट, कृष्णकान्त एडवोकेट, महासचिव कन्नौज बार एसोसिएशन कन्नौज, पारुल दुबे एडवोकेट, भूपेंद्र तोमर एडवोकेट शामिल थे। प्रत्याशियों समेत सभी ने माना कि सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शिता के साथ सम्पन्न हुई। 

Share this story